REET : आ गई 'सबकी' परीक्षा की घड़ी

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) कल

व्यवस्थाएं बनाने में होगी जिला प्रशासन, पुलिस, अभ्यर्थी, रोडवेज, निजी बसें, रेलवे व शहरवासियों की परीक्षा

12 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा रहेगी बंद

परीक्षा केन्द्रों पर समय से पहले पहुंचें अभ्यर्थी

परीक्षा में डे्रस कोड रहेगा लागू

सेंटर पर ही मिलेगा नया मास्क

इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस पर रहेगा प्रतिबंध

By: shailendra tiwari

Published: 25 Sep 2021, 06:56 PM IST

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) रविवार को आयोजित की जाएगी। परीक्षा प्रथम व द्वितीय लेवल के लिए दो पारियों में होगी। परीक्षा के लिए कोटा में 142 केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें दोनों पारियों में 52 हजार के करीब अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा से पहले प्रदेशभर से अभ्यर्थी कोटा पहुंचने लग गए। अभ्यर्थियों की भारी संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन, पुलिस, रोडवेज, रेलवे, निजी बस संचालकों व शहरवासियों के लिए भी व्यवस्था बनाने की कड़ी परीक्षा होगी। परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन ने माकूल व्यवस्था की है। पुलिस व प्रशासन ने चाक चौबन्द व्यवस्था की है। परीक्षा के दिन रविवार को शहर व हर परीक्षा केन्द्र पुलिस की निगरानी में रहेगा। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। प्रत्येक केन्द्र की वीडियोग्राफी होगी।


दो पारियों में होगी परीक्षा

एडीईओ महिपाल सिंह ने बताया कि परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा में डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को प्रवेश देना शुरू हो जाएगा। सेंटर पर परीक्षा के आधे घंटे पहले प्रवेश बंद हो जाएगा।


इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस पर पाबंदी

परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने काफी सख्ती बरती है। ड्रेस कोड लागू रहेगा। सेंटर पर कोई इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे। महिला अभ्यर्थी मंगलसूत्र, कंगन, कड़े, हाथ घड़ी, किसी तरह की कोई ज्वलैरी नहीं पहनकर नहीं जा सकेंगी। पुरुष अभ्यर्थी मोटे सोल के जूते, चैन, घड़ी पहनकर नहीं जा सकेंगे।


इनकी रहेगी अनुमति

अभ्यर्थी सेंटर के अंदर काला या नीला पेन, प्रवेश पत्र, ऑरिजनल आईडी व उसकी एक फोटोकॉपी, पारदर्शी पानी की बोतल ही ले जा सकेंगे। अभ्यर्थियों को सेंटर पर ही नया मास्क दिया जाएगा।


पुलिस की निगरानी में रहेगा सेंटर

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन ने बताया कि हर परीक्षा सेंटर पुलिस की निगरानी में रहेगा। हर सेंटर पर एक पुलिस अधिकारी, दो कांस्टेबल, एक महिला कांस्टेबल व दो होमगार्ड को तैनात किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर जांच व निरीक्षण के लिए आने वाली फ्लाइंग टीम के साथ पुलिस जाप्ता रहेगा। प्रशासन की ओर से परीक्षार्थियों के लिए शहर में बनाए गए ठहराव स्थलों पर भी पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। इन स्थानों पर दो कांस्टेबल व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। पुराने बस स्टैण्ड, नया बस स्टैण्ड, सीबी गार्डन, डकनिया स्टेशन पर 10-10 पुलिसकर्मियों का जाप्ता लगाया जाएगा। शहर के बाहर पोस्टों पर भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसमें बडग़ांव चौकी, शंभुपुरा, नयागांव की पुलिया, अनन्तपुरा फ्लाई ओवर, नया नोहरा आदि पर पुलिस व प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से सुरक्षा की व्यवस्था रखी जाएगी। चेतन व सिग्मा गाडिय़ां निरंतर गश्त पर रहेंगी। इसके अलावा आरएसी की एक कंपनी भी तैनात रहेगी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned