scriptWeather Update…मौसम विभाग ने फिर से जारी किया ऑरेंज अलर्ट, रविवार को ऐसा रहेगा मौसम | Rajasthan Weather, Weather Update, Kota Weather News, Kota Division We | Patrika News

Weather Update…मौसम विभाग ने फिर से जारी किया ऑरेंज अलर्ट, रविवार को ऐसा रहेगा मौसम

locationकोटाPublished: Jun 04, 2023 07:51:59 am

50 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगा अंधड़

Weather Update...मौसम विभाग ने फिर से जारी किया ऑरेंज अलर्ट, रविवार को ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update…मौसम विभाग ने फिर से जारी किया ऑरेंज अलर्ट, रविवार को ऐसा रहेगा मौसम

कोटा, जयपुर. राजस्थान में इस बार गर्मी के इस सीजन में मौसम के तेवर बदल गए हैं। प्रदेश में अचानक मौसम में बदलाव आता और कभी ओले गिरते हैं तो कभी तूफान आता है। प्रदेश में मौसम विभाग ने रविवार से लेकर आगामी तीन दिन के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें तूफान के साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी गई है। रविवार सुबह कोटा संभाग में मौसम साफ था। कोटा शहर में रातभर अंधड़ चला। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर शहर, सीकर, टोंक, नागौर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा व प्रतापगढ़ जिलों में ऑरेंज अलर्ट, 50 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अंधड़, मेघगर्जना के साथ तेज बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की जताई संभावना। टोंक, जयपुर जिले, जयपुर शहर व सीकर में ओलावृष्टि की जताई। उधर मौसम विभाग के अनुसार 6 जून तक कोटा में तापमान बढ़ेगा और गर्मी लोगों को परेशान करेगी।

ओलावृष्टि से सब्जियों को नुकसान
कोटा. हाड़ौती अंचल समेत प्रदेश में हाल में तूफान के साथ बारिश होने तथा ओलावृष्टि से सब्जी की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इस कारण मंडियों में आवक भी कम होने लगी है। इससे दामों में उछाल आ गया है।
हाड़ौती में कोटा जिले के आसपास गांवों में सब्जियों की खेती की जाती है। इन दिनों हरी मिर्च, लौकी, तुरई, टिण्डे, भिंडी, करेले की खेती हो रही है। ओले गिरने से सब्जी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। बेमौसम बारिश से मंडियों में अनाज भीगने से खराब हुआ है। संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार जिला परिषद कोटा खेमराज शर्मा ने बताया कि अभी तक हुई बेमौसम बारिश से किसान खेत की हंकाई जुताई कर खेत तैयार कर सकते हैं। अगर ज्यादा बारिश होती है तो जिन किसानों ने उड़द, मूंग व चारा की फसलों ले रखी है उनमें नुकसान की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो