scriptRakshabandhan celebrated with joy | कलाई पर सजा बहन का प्यार | Patrika News

कलाई पर सजा बहन का प्यार

कोटा. रक्षा बंधन पर्व रविवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। राखी, प्रार्थना, मिष्ठान व रक्षा के वचनों के संग कलाई पर स्नेह की डोर के साथ रखी की खुशियां बिखरी। शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाई को रक्षा सूत्र बांधे। भाइयों ने बहनों को श्रद्धानुसार उपहार भेंट किए। सुख-दुख में साथ निभाने का वचन दिया।

 

कोटा

Published: August 22, 2021 11:25:59 pm

कोटा. रक्षाबंधन पर्व रविवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। राखी, प्रार्थना, मिष्ठान व रक्षा के वचनों के संग कलाई पर स्नेह की डोर के साथ रखी की खुशियां बिखरी। शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाई को रक्षा सूत्र बांधे। भाइयों ने बहनों को श्रद्धानुसार उपहार भेंट किए। सुख-दुख में साथ निभाने का वचन दिया। सुबह के मुहूर्तों में महिलाओं ने श्रवण पूजन किया। इसके बाद राखियां बांधने का क्रम शुरू हो गया। इस वर्ष भद्राकाल के जल्द समाप्त होने से रक्षा बंधन के लिए अधिक समय व मुहूर्त मिले। श्रेष्ठ मुहूर्त देखकर रक्षा सूत्र बांधे। रात तक यह सिलसिला जारी रहा। प्रमुख पर्व की रौनक बाजारों में भी नजर आई। बसों में भीड़-भाड़ नजर आई।
raksha bandhan-2021
कलाई पर सजा बहन का प्यार
पहले ही कर ली तैयारी

महिलाओं ने एक दिन पहले ही रक्षा बंधन की तैयारी कर ली। सुबह पूजन का थाल सजाया। श्रवण का पूजन किया, फिर भाई को राखी बांधी। भाई को रक्षा सूत्र बांधकर मिठाई खिलाई व आरती उतारी। परिवार की खुशहाली व भाई के दीर्घायु होने की कामना की। भाइयों ने भी बहनों को उपहार व भेंट के साथ सुख-दुख में साथ निभाने का वचन दिया। यथा उम्र तथा सम्मान करते हुए एक-दूसरे से आशीर्वाद लिया। संयुक्त परिवारों में एक साथ राखियां बांधी गई तो विशेष उल्लास दिखा।
बच्चों में दिखा विशेष उत्साह

रक्षाबंधन को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह नजर आया। उन्होंने नए परिधानों में सज धजकर बुआ व बहन से रक्षा सूत्र बंधवाए। बहनें छोटे भाइयों के लिए उनके पसंद के अनुसार राखियां लाईं। बाजारों में भी बच्चे, युवा व भैया-भाभी की जोड़ी समेत सभी के लिए खास तरह की राखियों की भरमार रही।
हर तरफ पर्व की रौनक

बाजारों में रक्षा बंधन की रौनक नजर आई। कई लोगों ने रविवार को भी राखियां खरीदीं। इससे शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगी दुकानों पर भीड़ नजर आई। उपहार, मिष्ठान भंडार, वस्त्र, किराना समेत अन्य प्रतिष्ठानों पर रौनक नजर आई। दुकानदारों ने पर्व पर लोगों के रुझान हिसाब से प्रतिष्ठानों को सजाया। यातायात पर भी नजर आया। जहां नयापुरा समेत अन्य स्थानों पर बार-बार जाम की नौबत आई, वहीं बसों में भी भीड़भाड़ रही। सरकार ने रक्षा बंधन पर महिलाओं को बस में नि:शुल्क यात्रा करवाई।
यह भी आयोजन

साहित्य समिति की ओर से वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन कार्यालय परिसर में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। समिति संयोजक सुरेंद्रसिंह गौड ने बताया कि रचनाकारों ने रक्षाबंधन व देशभक्ति पर आधारित कविताएं सुनाई।सहयोग ईको सोशल ग्रुप की ओर से स्वामी विवेकानंद नगर स्थित वृद्धाआश्रम में रक्षाबंधन मनाया। विजय जैन ने बताया वृद्धों के संग पर्व की खुशियां बांटी। हिमांशु जैन, चंद्रकांत देहवाकर समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।
130 यूनिट रक्तदान

लॉयंस क्लब कोटा के तत्वावधान में गड़ेपान में रक्षाबंधन पर शिविर का आयोजन किया गया। सचिव रमेश शर्मा ने बताया कि इसमें 130 यूनिट रक्तदान एकत्रित हुआ। न्यू रक्तदान महादान ग्रुप सेवा संस्थान की ओर से भीतरिया कुंड मन्दिर परिसर में पौधारोपण कर पौधों को रक्षा सूत्र बांध कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया।मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के चिकित्सक एवं नर्सेज के क्रिकेट क्लब सदस्यों ने डॉ. आरपी मीणा के संरक्षण में मेडिकल कॉलेज के खेल मैदान में पौधारोपण कर 51 पौधे लगाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.