scriptबन रहा विशेष संयोग, राखी पर दिनभर मुहूर्त, दमके बाजार..बच्चों को कार्टून बेस्ड ,भईया-भाभी के लिए खास कपल राखी | Rakshabandhan will be celebrated on 15 August Independence day | Patrika News

बन रहा विशेष संयोग, राखी पर दिनभर मुहूर्त, दमके बाजार..बच्चों को कार्टून बेस्ड ,भईया-भाभी के लिए खास कपल राखी

locationकोटाPublished: Aug 10, 2019 11:04:05 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

Rakshabandhan राखियों पर सोने-चांदी की चमक के साथ ये भी स्पेशल

Rakshabandhan will be celebrated on 15 August Independence day

राखियों की चमक से दमके बाजार..बच्चों को कार्टून बेस्ड ,भईया-भाभी के लिए खास कपल राखी

कोटा. रक्षाबंधन इस वर्ष 15 अगस्त को मनाया जाएगा। बहनें शुभ मुहूर्त में भाई को रक्षा सूत्र बांधेंगी। भाई बहन को सुख दु:ख में साथ निभाने का वचन देंगे। प्यार के धागों के इस पर्व में महज चार दिन शेष रह गए हैं। जैसे-जैसे रक्षाबंधन पर्व नजदीक आ रहा है, बाजारों में इसकी रौनक बढ़ गई है। शहर के बाजार राखियों की चमक से दमकने लगे हैं।
शहरवासियों के रूझान के मुताबिक राखी विक्रेताओं ने अपने प्रतिष्ठानों को मनभावन व सस्ती-महंगी राखियों से सजाया है। विक्रेताओं के अनुसार बाजार में बच्चे व युवाओं द्वारा पसंद की जाने वाले ढेरों तरह की राखियां हैं। इनमें महज 5 रुपए से लेकर 150 से 200 रुपए व इससे भी अधिक महंगी राखियां हैं।
बच्चों के लिए छोटा भीम

दुकानदार राहुल के अनुसार बच्चों को कार्टून बेस्ड राखियां रिझा रहीं है। इनमें छोटा भीम, डोरीमोन पतलू मोटू और कई तरह की राखियां हैं। कुछ बच्चे खिलौने वाली राखियों को पसंद कर रहे हैं। युवा वर्ग में ब्रेसलेट वाली राखियां पसंद की जा रही है। रेशम, जरी, राजस्थानी पैटर्न, स्टोन व हाथ की बनी राखियों की विभिन्न वैराइटीज बाजार में है। विक्रेताओं के अनुसार करीब एक माह पहले बाजार में राखियों की खरीदारी शुरू हो जाती है। स्थानीय लोग सप्ताहभर पहले खरीदारी करना शुरू कर देते हैं।

ये भी रक्षाबंधन के इंतजार में

राखियों की दुकानों के अलावा अन्य दुकानदारों को भी रक्षाबंधन का इंतजार है। किराना, मिष्ठान भंडार, उपहार व इलेक्ट्रानिक तथा अन्य वस्तुओं के विक्रेताओं को भी पर्व पर जमकर खरीदारी की उम्मीद है।
भईया-भाभी के लिए खास कपल राखी-
इस बार राखियों में कपल राखी भी अट्रेक्टिव नजर आ रही है। भाई-भाभी को बहनों के प्यार के लिए यह बाजार में मौजूद है। भाई बहन के इस त्यौहार पर भाभी भी ननद का प्यार पाकर निहाल हो उठती है। और जब भाई की कलाई में जो राखी बंधती है, वही सेम राखी भाभी के चुड़े में भी बंधता देखती है, तो ये प्यार ओर उमड़ पड़ता है। ऐसे में कपल राखी इस बार भाभी और ननद का रिश्ता और मजबूत करेगा।
मिलेगी सोने-चांदी की चमक-
लोगों को सोने-चंादी से सजी राखियां खास पसंद आ रहीं हैं। राखी में ब्रेसलेट डिजाइन की राखियों की ब्रिकी में तेजी आई है। इनमें सोने चांदी की पॉलिश के साथ जरकीन भी लगे हैं। इनकी कीमत 250 से लेकर 450 रुपए तक है। क्रिस्टिल से सजी राखियां एडी राखी और वीरा मोती वर्क, नगीना स्वास्तिक, कुंदन, जरदोजी स्टोन जैसी सुंदर राखियां पसंद की जा रही है।
गिरिजा शर्मा का कहना है कि हमारे समय में तो रक्षा सूत्र और रंगीन पन्नी से सजी राखी ही आती थी जिसकी चमक दूर से ही नजर आ जाती थी। अब समय के साथ सब कुछ बदल रहा है। शॉप संचालक का कहना है कि युवाओं को डिजाइनर और लाइट वेट वाली राखी की डिमांड रहती है। इनमें भी वॉच जयपुरी मीनाकारी,नगजडि़त और ब्रेसलेट डिजाइन ज्यादा पसंद आती हैं।
एक थाली सजी दुआओं के नाम-
राखी के साथ आरती की थाली भी अब बदल गई है। इस पर भी फैशन का असर दिख रहा है। रक्षा सूत्र के साथ ***** कुमकुम, चंदन, अक्षत, टीके से सुंदर थाली सजाती है। जिसे देख भाई का मन भी प्रफुल्लित हो उठता है। इसके लिए बाजार में इस बार कई आकर्षक सजी पूजा थाली बहनों को आकर्षित कर रहीं हैं।
मोटू-पतलू की जोड़ी, एंग्री बड्र्स से लेकर कुंदन स्टोन-
रक्षाबंधन के लिए बहिनों ने भी तैयारी कर ली हैं, इसके लिए मार्केट में भी डिजाइनर राखियों की बहार है। राखी में सोने-चांदी की चमक के साथ कार्टून करेक्टर से लेकर कई वैरायटियां हैं। छोटे-भाईयों के लिए बहिनें कार्टून करेक्टर वाली राखिया बच्चों में खासतौर पर पसंद की जा रही हैं। राखी बाजार में इस बार खिलौने वाली राखी से लेकर कार्टून करेक्टर छाए हैं।
पैमाने से सजी राखी पर जलेगी लाइट
बच्चों की पसंद कार्टून को भी इस बार कंपनियों ने खूब भुनाया है। राखी पर छाए कार्र्टून करेक्टर में अब नयापन देखने को मिल रहा है। मोटू=पतूली की जोडी, डोरे मौन, छोटा भीम, टिक-टिक व वॉच राखी के साथ पैमाने पर सजी राखी लाइट मारेगी। वहीं एडी राखी और वीरा मोतीवर्क, नगीना, स्वास्तिक, कुंदन, जरदोजी स्टोन और भी सुंदर राखियां इन दिनों बाजार में आई हैं। बच्चों के लिए टुक-टुक राखियां हंसाएगी भी। इस बार टुक-टुक और गन मेन, मशीन व कान्हां करेक्टर में भी राखियां छायी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो