script

Ramadan special: रोज़ेदार को सृष्टि के मालिक के करीब लाता है रमजान

locationकोटाPublished: May 30, 2018 02:12:37 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

13वां रमजान-अल्लाह ने मुसलमानों के लिए जो पांच फर्ज दिए हैं, इसके पीछे भी सामाजिक, धार्मिक और स्वास्थ्य की दृष्टि से विशेष महत्व है।

ramazan

Ramadan special:रमजान में पांच वक्त की नमाज रोज़ेदार को सृष्टि के मालिक के करीब लाती है।

कोटा . प्रकृति में जो भी हो रहा है। ईश्वर अल्लाह ने जो भी व्यवस्थाएं की हैं, इनके पीछे कोई न कोई खास मकसद है। अल्लाह ने मुसलमानों के लिए जो पांच फर्ज दिए हैं, इसके पीछे भी सामाजिक, धार्मिक और स्वास्थ्य की दृष्टि से विशेष महत्व है।
यह भी पढ़ें

ख़ुदा के रोज़े का फरमान अदा कर रहा फरहान


मानवीय दृष्टिकोण की बात करें तो यह महीना एक-दूसरे के दर्द व खुशियों को समझने का है। रोजा रखने का तात्पर्य यह भी है कि इंसान को यह अहसास हो जाए कि आखिर जिन लोगों को एक वक्त की रोटी भी नसीब नहीं वे किन हालातों में जीते होंगे।
ऐसे स्थान जहां पानी नहीं मिलता होगा, कैसे रहते होंगे। जब यह समझ में आता है तो इंसान गैरों की मदद में जुट जाता है। रमजान में पांच वक्त की नमाज रोजेदार को सृष्टि के मालिक के करीब लाती है। जीवन का सही सुकून, शांति इसी बात में है।

डॉ. इमरान अली बताते हैं कि रमजान माह सेहत के दृष्टिकोण भी महत्वपूर्ण है। माह में रोजे रखते हुए संतुलित आहार लें तो कई समस्याओं से निजात मिल जाती है। सहरी के वक्त ऐसा आहार लेना चाहिए कि दिनभर तरोताजगी महसूस हो। सूप, सलाद, ब्रेड, अंकुरित अनाज, फल रस, पोहा, फल, हलुआ दूध, दही लिए जा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

एक दूसरे के मददगार बनकर इंसानियत का फर्ज अदा करना ही रमजान

शाम को रोजा अफ्तारी में तली-भूनी चीजों से दूर रहना चाहिए। इसकी जगह प्रोटिन युक्त भोजन का उपयोग किया जाना चाहिए। इसमें सलाद, चपाती, एक कटोरी दाल, फल, चावल, आलू, सब्जियों का सूप ले सकते हैं।
बंगाली समाज का रोजा इफ्तार

बंगाली समाज वेलफेयर सोसाइटी की ओर से मंगलवार को श्रीपुरा स्थित विकास भवन में रोजा इफ्तार का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि मौलाना अनीसुर्हमान ने कह कि रमजान का मकसद खुदा की इबादत करते हुए उसके बताए तरीके से जिंदगी गुजारना है।
रोजे रखने की सार्थकता इसी में है कि इस एक माह में जो अर्जित किया, शेष 11 महीनों में भी उस पर अमल रहे। कार्यक्रम का संचालन सोसायटी अध्यक्ष समीर मलिक ने किया। इस मौके पर सोसाइटी अध्यक्ष समीर मलिक, सचिव मूसा बंगाली, कोषाध्यक्ष शेख अब्दुल्ला, प्रवक्ता इस्माइल सहित कई रोजेदार मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो