scriptRamganjmandi Community Health Center | कोटा के इस चिकित्सालय को मॉडल बनाने के होंगे प्रयास | Patrika News

कोटा के इस चिकित्सालय को मॉडल बनाने के होंगे प्रयास

75 बेड करवाने के लिए भेजेंगे प्रस्ताव
सफाई व्यवस्था में दानदाताओं व सामाजिक संस्थानों का लेंगे सहयोग

कोटा

Published: January 13, 2022 10:59:57 pm

रामगंजमंडी (कोटा). उपखंड अधिकारी राजेश डागा ने गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर कोविड के हालातों को लेकर अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान डागा ने अस्पताल संबंधी व्यवस्थाओं को देखकर चिकित्सा अधिकारी प्रमोद कुमार को दिशा निर्देश दिए। शाम करीब 4.45 बजे अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे डागा ने सबसे पहले अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर, लेबोरेटरी का जायजा लिया।
कोटा के इस चिकित्सालय को मॉडल बनाने के होंगे प्रयास
कोटा के इस चिकित्सालय को मॉडल बनाने के होंगे प्रयास
जनरल वार्ड में बेड की उपलब्धता, टॉयलेट्स एवं उनकी साफ-सफाई के साथ ही प्रसूति वार्ड का भी निरीक्षण किया। मरीजों से उनके हाल जानते हुए अस्पताल की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। धर्मशाला, इमरजेंसी, ट्रॉमा वार्ड उपखंड अधिकारी ने देखे। चिकित्सा अधिकारी प्रमोद कुमार व चिकित्सक अशोक भगतानी से अस्पताल में त्वरित सुधार करने के संदर्भ में जानकारी लेते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
75 बेड का किया जाए अस्पताल, भेजे प्रस्ताव

निरीक्षण के दौरान विशेष तौर से उपखंड अधिकारी ने चिकित्सालय में 75 बेड को पूर्ण करवाने पर जोर दिया। इसके साथ ही ट्रॉमा सेंटर विकसित करने व डॉक्टरों के बैठने के स्थान की उपलब्धता के लिए सरकार को पत्राचार शुरू करने के निर्देश दिए। वेंटिलेटर के संबंध में जानकारी लेकर आईसीयू का एस्टीमेट बनाए जाने व डिजिटल एक्सरे मशीन के शीघ्र सुधार, डॉक्टरों के ड्यूटी चार्ट नहीं बनने का भी मामला सामने आया जिस पर चिकित्साधिकारी ने बताया कि वर्तमान में 16 में से 12 चिकित्सक नियुक्त हैं। एक चिकित्सक मुख्य चिकित्सा अधिकारी का प्रभार देख रहे हैं। इसके पश्चात 5 डॉक्टर एक समय पर उपलब्ध होते हैं।
इंटरलॉकिंग का कार्य जल्द शुरू होगा

अस्पताल परिसर के बाहर काफी समय से बंद पड़े इंटरलॉकिंग के कार्य को लेकर डागा ने अस्पताल से अधिशासी अधिकारी सत्यनारायण राठौर को फोन करके जानकारी ली। राठौर ने बताया कि पूर्व में 5 लाख का ठेका था, जो अब 17 लाख का होने के बाद वर्क आर्डर जारी हो चुके हैं, शीघ्र ही ठेकेदार की ओर से कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।
अस्पताल की साफ सफाई से संतुष्ट नहीं दिखे

उपखंड अधिकारी चिकित्सालय की साफ सफाई के हालात से बेहद असंतुष्ट दिखाई दिए। उपखंड अधिकारी का पूरा जोर निरीक्षण के दौरान अस्पताल की सफाई व्यवस्था पर रहा। उन्होंने इस संबंध में टेंडर की प्रक्रिया नहीं होने तक शहर के भामाशाह व विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से अस्पताल परिसर की साफ-सफाई करवाने की बात भी रखी। सफाई कर्मियों के लिए गत 5 माह से राशि नहीं आने की बात भी इस दौरान सामने आई। सफाई कर्मी ने बताया कि सफाई के लिए सामग्री कोई लाकर नहीं देता, स्वयं सफाई कर्मी अपने खर्चे पर गत 5 माह से कार्य कर रहा है। उपखंड अधिकारी ने अस्पताल परिसर में सौंदर्यीकरण के लिए गमले व पेड़ पौधे लगवाने तथा समूचे अस्पताल की पेंटिंग करवाने को भी कहा।

आमजन को मिले सरकारी योजनाओं की जानकारी

सरकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए योजनाओं के फ्लेक्स बनाकर लगाने की बात भी डागा ने कही।


सर्जन और ऑर्थोपेडिक्स चिकित्सकों की हो नियुक्ति
चिकित्सक भगतानी ने सर्जन और ऑर्थोपेडिक्स चिकित्सक की महती आवश्यकता अस्पताल में बताई। राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजकर सिलिकोसिस के शिविर भी प्रतिमाह आयोजित करवाने पर सहमति इस दौरान बनी।

एमआरएस की बैठक में कैंटीन और पार्किंग पर होगी बात
उपखंड अधिकारी के निरीक्षण के दौरान अस्पताल परिसर में कैंटीन ना होने तथा पार्किंग की व्यवस्था की बात भी सामने आई जिस पर उपखंड अधिकारी ने भविष्य में होने वाली एमआरएस बैठक में कैंटीन का प्रस्ताव रखने की बात कही तथा कम से कम मूल्य पर पार्किंग का ठेका देने पर भी सहमति बनी, ताकि आपातकाल में किसी मरीज को पार्किंग जैसी अव्यवस्था के कारण दिक्कत न आए।

आमजन को होना होगा जागरूक

कोरोना से बचाव के संदर्भ में बात करते हुए उपखंड अधिकारी ने कहा कि इस विषय को गंभीरता से लेकर जनता को स्वयं भी जागरूक होना होगा। ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के साथ ही कोरोना से बचाव के लिए मास्क व सेनेटाइजेशन का उपयोग करते रहना बेहद जरूरी है। यदि लोग नहीं मानेंगे तो कार्यवाही भी की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.