छठ पर्व का छाएगा उल्लास : 36 घंटे निर्जल-निराहार करेंगे व्रत

छठ पर्व का छाएगा उल्लास : 36 घंटे निर्जल-निराहार करेंगे व्रत

DHIRENDRA TANWAR | Publish: Nov, 10 2018 09:15:28 PM (IST) æßÁ´

शहर में छठ महोत्सव की शुरुआत रविवार को बरावना के साथ होगी

कोटा. शहर में रविवार से छठ पर्व की धूम शुरू हो जाएगी। लोग 36 घंटे निर्जल निराहार रहकर छठ पूजन कर सुख समृद्धि की कामना करेंगे। छठ पर्व के तहत रविवार को लोग सात्विक आहार ग्रहण करेंगे। बिहार समाज की ओर से अजय गुप्ता ने बताया कि छठ महोत्सव की शुरुआत रविवार को बरावना के साथ होगी।

झुलसे युवक का टूटा दम, पत्नी के गले पर किया था चाकू से वार...

पहले दिन शुद्ध व सात्विक भोजन ग्रहण करेंगे। 12 नवम्बर को व्रत रखा जाएगा। समाज के लोग घाट जगाने जाएंगे। बाद में घरों पर आकर गाय के दूध और गुड़ से बनी खीर से खरना करेंगे। इसके साथ ही 36 घंटे का निर्जल निराहार व्रत शुरू हो जाएगा। 13 नवम्बर को कार्तिक शुक्ल षष्ठी पर डूबते सूरज को अघ्र्य अर्पित किया जाएगा। लोग ढोल नगाड़ों के साथ जलाशयों पर जाएंगे और डूबते सूरज को अघ्र्य अर्पित करेंगे।

यहां भैरव राक्षस को भस्म करने जुटते हैं हजारों लोग...

अगले दिन 14 नवम्बर को सप्तमी पर उगते सूरज को अघ्र्य अर्पित किया जाएगा। ठेकुआ व अन्य व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। इसके साथ ही 36 घंटे का व्रत का पारणा किया जाएगा। रंगबाड़ी, कुन्हाड़ी, कंसुआं समेत शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित चंबल व जलाशयों पर छठ पर्व की रौनक रहेगी।

OMG... वायरल इंफेक्शन के बाद हो गया लकवा..

समाज की विभिन्न संस्था व संगठनों की ओर से जलाशयों पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। रंगबाड़ी बालाजी मंदिर में बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होकर छठ पूजन करेंगे। बिहार विकास समिति की ओर से घाट पर रात को ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

करोड़ों खर्च कर बनाए कोटा दशहरा मेला स्थल पर दिखे हैरान करने वाले नजारे...

इससे पहले शनिवार को रंगबाड़ी बालाजी मंदिर परिसर स्थित कुंड में समाज के लोगों ने श्रमदान किया। समाज के संजय यादव, सुदर्शन गुप्ता, सुदामा सिंह, धनजी यादव, टुनटुन यादव, प्रकाश गुप्ता, मोहित गुप्ता समेत अन्य लोगों ने श्रमदान किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned