मोदी नहीं इस वजह से फेल हो गई राहुल की न्याय योजना..

Rajesh Tripathi

Updated: 27 May 2019, 10:00:11 PM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

 

कोटा. कोटा-बूंदी लोकसभा सीट समेत प्रदेश की सभी 25 सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया है। कांग्रेस की करारी हार के बाद दिल्ली से लेकर जयपुर तक मंथन का दौर जारी है। चुनाव प्रचार के दौरान पूरे देश में कोटा की सीट अकेली ऐसी जगह थी जहां कागं्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दो बड़ी जनसभाएं की लेकिन यहां भी कांग्रेस कोई कारनामा नहीं कर सकी। जिन दो बातों पर देशभर में विश्लेषण हो रहा है वो हैं मोदी को प्रचंड बहुमत और दूसरा न्याय योजना का फेल होना। न्याय योजना की घोषणा के बाद राहुल का पहला दौरा राजस्थान में ही था। बूंदी की सभा में उनका पूरा फोकस न्याय योजना को समझाने पर ही था ।

पीएम इन वेटिंग नहीं थे राहुल
राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के तौर पर प्रोजेक्ट नहीं करना भी न्याय योजना पर कांग्रेस को वोट नहीं मिलने का एक बड़ा कारण रहा। कोटा स्टोन व्यापारी नरेंद्र नागर के मुताबिक कांग्रेस के नेताओं ने अपने व्यक्तव्य में विपक्ष के एकजुट होने और मोदी को हटाने की बात कही। इसके लिए कांग्रेस ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को दरकिनार कर अपने सहयोगियों पर ज्यादा भरोसा जताया। लोगों को यह लगा कि अगर कांग्रेस की अच्छी स्थिति के बाद भी राहुल प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे। ऐसे में गठबंधन का पीएम होने पर न्याय योजना के भविष्य पर भी प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया।

कर्नाटक ने बनाई गलत छवि
कर्नाटक में ज्यादा सीटें जीतने के बावजूद भी केवल भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लालच में कांग्रेस ने जेडीएस के सामने घुटने टेक दिए थे। कांग्रेस मुख्यमंत्री नहीं बना पाई ऐसे में कांग्रेस के चुनाव जीतने के बाद लोकसभा चुनाव के बाद भी ये संभव था कि कांग्रेस सरकार में होने के बावजूद केवल सहयोगी ही बनी रहती ।

मध्यम वर्ग ने किया खारिज
न्याय को लेकर जब हमने लोगों से सवाल पूछे तो बेहद चौकाने वाली बातें सामने आई है। मध्यम वर्ग से जुड़े लोगों ने न्याय योजना को सिरे से खारिज कर दिया और इससे करदाता पर पडऩे वाले बोझ की तरह देखा गया । केशवपुरा निवासी महेश नांदेचा ने कहा कि न्याय योजना किसी भी लिहाज से देश की अर्थव्यवस्था के लिए सही नहीं है। आप लोगों को पैसा तो दे दोगे लेकिन इसके लिए आपको विकास कार्यो में कटौती करनी पड़ेगी।

 

 

 

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned