scriptरीजनिंग के प्रश्नों ने उलझाया, करंट अफेयर्स में भी अटके | Reasoning questions confused, also stuck in current affairs | Patrika News

रीजनिंग के प्रश्नों ने उलझाया, करंट अफेयर्स में भी अटके

locationकोटाPublished: May 14, 2022 01:23:11 am

Submitted by:

Narendra

पहले दिन शांतिपूर्ण तरीके से हुई पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

constable_exam.jpg
कोटा. पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो गई। 16 मई तक चलते वाली इस परीक्षा के लिए कोटा शहर में 31 केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर 13 से 15 मई तक दो पारियों में तथा 16 मई को एक पारी में परीक्षा आयोजित की जाएगी।
पहले दिन सभी 31 केन्द्रों पर दोनों परियों में परीक्षा हुई। पहली पारी में सुबह 9 से 11 बजे तक 10 हजार 765 ने परीक्षा दी। 6 हजार 532 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पारी में 10 हजार 884 ने परीक्षा दी। 6 हजार 404 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।
कम्प्यूटर से संबंधित प्रश्न अधिक आए
अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्न पत्र कठिन रहा। रीजनिंग के प्रश्नों ने उलझाया तो करंट अफेयर्स वाले प्रश्नों मेंं अटके। प्रश्न पत्र कठिन रहा। नेगेटिव मार्किंग के चलते भी अभ्यर्थियों ने सोच समझ कर प्रश्नों को हल किया। नागौर से आए अभ्यर्थी सुरेश जाट ने बताया कि 150 प्रश्न में रीजनिंग, मैथ्स, कम्प्यूटर, सामाजिक विज्ञान और करंट अफेयस के प्रश्न शामिल थे। कम्प्यूटर से संबंधित प्रश्नों की अधिकता थी। रीजनिंग के प्रश्नों ने समय खराब किया।
दौसा ने आए पुष्पेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि पेपर ठीक रहा। कम्प्यूटर से संबंधित व करंट अफेयर के प्रश्नों की अधिकता रही। बाल महिला अपराध से संबंधित करीब 10 प्रश्न पूछे गए थे। पेपर कठिन था।
देरी से पहुंचे तो नहीं मिला प्रवेश
परीक्षा सेंटरों में कई अभ्यर्थी देरी से भी पहुंचे, जिन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। ऐसे में उन्हें निराश वापस लौटना पड़ा। बारां हरनावदाशाहजी क्षेत्र से आए मोहम्मद आरिफ ने बताया कि वह परीक्षा केन्द्र पर एक-दो मिनट देरी से पहुंचा था, इस कारण उसे प्रवेश नहीं दिया गया। वह परीक्षा की दो साल से तैयारी कर रहा था।
कई सेंटरों पर एक घंटे देरी से छोड़े अभ्यर्थी
परीक्षा के पहले दिन, पहली पारी सुबह 9 से 11 बजे तक थी। इस पारी में पेपर तय समय से शुरू हुआ और तय समय पर ही खत्म हुआ, लेकिन शहर के लगभग एक दर्जन परीक्षा सेंटरों पर अभ्यर्थियों को एक घंटे बाद छोड़ा गया। दादाबाड़ी स्थित मोदी कॉलेज परीक्षा केन्द्र में भी अभ्यर्थियों को 11 बजे के स्थान पर 12 बजे के लगभग छोड़ा। यहां कुछ अभ्यर्थियों ने बताया कि सेंटर पर प्रवेश करते समय बायोमेट्रिक सत्यापन नहीं हुआ।
परीक्षा केन्द्रों का पता पूछते रहे
परीक्षा केन्द्रों पर तय समय पर पहुंचना, अभ्यर्थियों के लिए मुश्किल भरा रहा। वे चौराहों पर खड़े पुलिसकर्मियों से ही सेंटरों का पता पूछते नजर आए।
पहले दिन परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई है। परीक्षा में ओएमआर शीट को स्कैन किया जा रहा है। स्कैन प्रक्रिया में तकनीकी विलम्ब की वजह से अभ्यर्थियाें को रोका गया। कोटा सहित अन्य जिलों में भी यह परेशानी आई है। कोटा में लगभग एक दर्जन से अधिक सेंटरों पर ऐसी दिक्कत हुई। बायोमीट्रिक सत्यापन सभी सेंटरों पर हुआ है।
राजेश मील, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (प्रशासन)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो