scriptREET: दौड़ते भागते पहुंचे अभ्यर्थी, कोई टीशर्ट में तो कोई बनियान में पहुंचा, महिलाओं से दुप्पटा तक हटवाया | Reet Exam 2022: In Rain, Candidates Arrived To Give Exam In Kota | Patrika News

REET: दौड़ते भागते पहुंचे अभ्यर्थी, कोई टीशर्ट में तो कोई बनियान में पहुंचा, महिलाओं से दुप्पटा तक हटवाया

locationकोटाPublished: Jul 23, 2022 10:38:11 am

Submitted by:

santosh

रीट की परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई है। कोटा में पहली पारी लेवल वन में 94 परीक्षा केन्द्रों पर 38 हजार 670 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। झमाझम बारिश के बीच अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए केंद्रों पर पहुंचे।

Reet Exam 2022: In Rain, Candidates Arrived To Give Exam In Kota

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई। कोटा में पहली पारी लेवल वन में 94 परीक्षा केन्द्रों पर 38 हजार 670 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। वैसे कोटा में दो दिन परीक्षा में 1 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। झमाझम बारिश के बीच अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए केंद्रों पर पहुंचे। अभ्यर्थी दौड़ते, भीगते केंद्रों पर पहुंचे। ड्रेस कोड लागू रहने से अभ्यर्थी कोई टीशर्ट में तो कोई बनियान में पहुंचा। केंद्रों पर महिलाओं के नाक, कान के टॉप्स, पांव बिछी, दुप्पटा तक हटवाया। हाथों व गले मे मन्नत के धागे पर कैची चलाई गई।

जिला प्रशासन ने सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ फ्लांग दलों द्वारा मौका निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं की जांच की। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक चलेगी। अधिकारी तीसरी आंख से नजर रखे हुए है। रीट में नकल रोकथाम को लेकर किसी भी अधिकारी को एंड्रॉयड मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नही दी गई। केंद्राधीक्षक को भी कीपैड वाला मोबाइल की अनुमति दी गई।

डिजिटल लॉक वाले बक्से में रीट परीक्षा के पेपर लाए गए। कीपैड वाले मोबाइल पर पासवर्ड मिला। उसी से लॉकर खोला गया। उसके बाद अभ्यर्थियों को पेपर दिए गए। सभी जगहों पर एक घंटा पहले मुख्य गेट बन्द कर दिया गया। कोटा में रीट परीक्षा में राजस्थान के अलावा दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब व दिल्ली से 30 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी कोटा पहुंचे। वे शुक्रवार को ही बसों व ट्रेनों से कोटा पहुंचे। जिला प्रशासन ने नगर निगम, यूआईटी, सामाजिक संगठनों के माध्यम से उनके लिए ठहरने के लिए सामुदायिक भवनों व खाने की व्यवस्था की। अभ्यर्थियों के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई। हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किए गए। ऑटो का किराया भी निर्धारित किया गया। रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेण्ड पर मोबाईल मेडिकल टीम भी तैनात की गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो