रीट परीक्षा: लो आ गई परीक्षा की घड़ी, बसों में अभ्यर्थियों का आना-जाना शुरू

रीट परीक्षा की घड़ी नजदीक आ गई है। अभ्यर्थियों के साथ जिला प्रशासन व पुलिस के लिए भी परीक्षा की घड़ी रहेगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रविवार को कोटा जिले में 142 केन्द्रों पर रीट आयोजित की जाएगी। परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस की चाक-चौबन्द व्यवस्था है।

 

 

By: Abhishek Gupta

Published: 25 Sep 2021, 02:07 PM IST

कोटा. रीट परीक्षा की घड़ी नजदीक आ गई है। अभ्यर्थियों के साथ जिला प्रशासन व पुलिस के लिए भी परीक्षा की घड़ी रहेगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रविवार को कोटा जिले में 142 केन्द्रों पर रीट आयोजित की जाएगी। परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस की चाक-चौबन्द व्यवस्था है। जिला प्रशासन ने रीट अभ्यर्थियों के लिए 350 निजी बसों को अधिग्रहित किया है। इसमें से 35 बसें दोपहर 2 बजे तक जयपुर, झालावाड़, बारां, चितौड़, भिलवाड़ा, अजमेर व अन्य जिलों के लिए अभ्यर्थियों को लेकर रवाना हो चुकी है। ट्रेनों व रोडवेज बसों में भी आना-जाना शुरू हो गया है। बसों में तो अभी से ही भीड़ जुटना शुरू हो गई है। प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से रीट अभ्यर्थियों के लिए राज्य सरकार ने रीट अभ्यर्थियों के लिए माकूब बंदोबस्त किए है। खाने-पीने व रहने की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है।

यह रहेगा पेपर
एडीईओ महिपाल सिंह ने बताया कि परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा में डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को प्रवेश देना शुरू हो जाएगा। आधे घंटे पहले एंट्री बंद हो जाएगी। परीक्षा को लेकर इस बार काफ ी सख्ती की गई है।

इन पर रहेगी पाबंदी
ड्रेस कोड भी लागू किया गया है। मोटे सोल के जूते, इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे। अभ्यर्थी मंगलसूत्र, कंगन कड़े, हाथ घड़ी भी नहीं ले जा सकेंगे।

ये ले जा सकेंगे केन्द्र पर
अभ्यर्थी सेंटर के अंदर काला व नीला पेन, प्रवेश पत्र, ऑरिजनल आईडी व उसकी फ ोटो कॉपी, पारदर्शी पानी की बोतल ही ले जा सकेंगे। अभ्यर्थियों को सेंटर पर ही नया मास्क दिया जाएगा। हर अभ्यर्थी की मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी।

केन्द्र की होगी वीडियोग्राफी
केन्द्र की वीडियोग्राफी होगी।4 हजार शिक्षक तैनात रहेंगे। परीक्षा केन्द्रों पर 4 हजार शिक्षक तैनात रहेंगे। शिक्षा विभाग ने ड्यूटी पर कार्यरत सभी शिक्षकों को उनके पहचान पत्र देना शुरू कर दिए हैं। अभ्यर्थी गाइड करने के लिए सेंटर पर अलग से 2 फ ील्ड सुपरवाइजर के रूप में शिक्षक तैनात रहेंगे।

पुलिस की निगरानी में रहेगा सेंटर
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन ने बताया कि रीट के मद्देनजर पुलिस की तरफ से सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था कर ली गई है। हर परीक्षा सेंटर पर एक पुलिस अधिकारी, दो कांस्टेबल, एक महिला कांस्टेबल व दो होमगार्ड को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर जांच व निरीक्षण के लिए आने वाली फ्लाइंग टीम के साथ पुलिस जाप्ता रहेगा। प्रशासन की ओर से परीक्षार्थियों के लिए शहर में बनाए गए ठहराव स्थलों पर भी पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। इन स्थानों पर दो कांस्टेबल व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा पुराने बस स्टैण्डए नया बस स्टैण्डए सीबी गार्डनए डकनिया स्टेशन आदि पर 10.10 पुलिसकर्मियों का जाप्ता लगाया जाएगा। रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हैल्प डेस्करेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हैल्प डेस्क बनाई जाएगी। दो दिन तक शहरभर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त होगी। चेतन व सिग्मा गाडिय़ां निरंतर गश्त पर रहेंगी। इसके अलावा आरएसी की एक कंपनी भी तैनात रहेगी। जिले का अधिकतर पुलिस जाप्ता दो दिन के लिए लगाया गया है।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned