scriptREET : परीक्षा केन्द्र पर आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा प्रवेश | REET in Rajasthan on September 26 | Patrika News

REET : परीक्षा केन्द्र पर आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा प्रवेश

locationकोटाPublished: Sep 24, 2021 08:30:58 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

डे्रस कोर्ड रहेगा लागू, सेंटर पर ही मिलेगा नया मास्कमंगलसूत्र, कंगन, हाथ घड़ी भी नहीं पहन सकेंगे अभ्यर्थीजिला प्रशासन व पुलिस की रहेगी चाक चौबन्द व्यवस्था

REET : परीक्षा केन्द्र पर आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा प्रवेश

REET : परीक्षा केन्द्र पर आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा प्रवेश

कोटा. रीट में सिर्फ दो दिन शेष हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित रीट 26 सितम्बर को होगी। कोटा जिले में 142 केन्द्रों पर आयोजित परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस की चाक-चौबन्द व्यवस्था है। परीक्षा के एक दिन पहले व परीक्षा के दिन शहर व हर परीक्षा केन्द्र पुलिस की निगरानी में रहेगा।

एडीईओ महिपाल सिंह ने बताया कि परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा में डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को प्रवेश देना शुरू हो जाएगा। आधे घंटे पहले एंट्री बंद हो जाएगी। परीक्षा को लेकर इस बार काफी सख्ती की गई है।
ड्रेस कोड भी लागू किया गया है। मोटे सोल के जूते, इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे। अभ्यर्थी मंगलसूत्र, कंगन, कड़े, हाथ घड़ी भी नहीं ले जा सकेंगे। अभ्यर्थी सेंटर के अंदर काला व नीला पेन, प्रवेश पत्र, ऑरिजनल आईडी व उसकी फोटो कॉपी, पारदर्शी पानी की बोतल ही ले जा सकेंगे। अभ्यर्थियों को सेंटर पर ही नया मास्क दिया जाएगा। हर अभ्यर्थी की मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी। केन्द्र की वीडियोग्राफी होगी।
4 हजार शिक्षक तैनात रहेंगे
परीक्षा केन्द्रों पर 4 हजार शिक्षक तैनात रहेंगे। शिक्षा विभाग ने ड्यूटी पर कार्यरत सभी शिक्षकों को उनके पहचान पत्र देना शुरू कर दिए हैं। अभ्यर्थी गाइड करने के लिए सेंटर पर अलग से 2 फील्ड सुपरवाइजर के रूप में शिक्षक तैनात रहेंगे।

पुलिस की निगरानी में रहेगा सेंटर
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन ने बताया कि रीट के मद्देनजर पुलिस की तरफ से सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था कर ली गई है। हर परीक्षा सेंटर पर एक पुलिस अधिकारी, दो कांस्टेबल, एक महिला कांस्टेबल व दो होमगार्ड को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर जांच व निरीक्षण के लिए आने वाली फ्लाइंग टीम के साथ पुलिस जाप्ता रहेगा। प्रशासन की ओर से परीक्षार्थियों के लिए शहर में बनाए गए ठहराव स्थलों पर भी पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। इन स्थानों पर दो कांस्टेबल व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा पुराने बस स्टैण्ड, नया बस स्टैण्ड, सीबी गार्डन, डकनिया स्टेशन आदि पर 10-10 पुलिसकर्मियों का जाप्ता लगाया जाएगा।

पोस्ट चौकी पर भी रहेंगे पुलिसकर्मी तैनात
शहर के बाहर पोस्टों पर भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसमें बडग़ांव चौकी, शंभुपुरा, नयागांव की पुलिया, अनन्तपुरा फ्लाई ओवर, नया नोहरा आदि पर पुलिस व प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से सुरक्षा की व्यवस्था रखी जाएगी।

रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हैल्प डेस्क
रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हैल्प डेस्क बनाई जाएगी। दो दिन तक शहरभर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त होगी। चेतन व सिग्मा गाडिय़ां निरंतर गश्त पर रहेंगी। इसके अलावा आरएसी की एक कंपनी भी तैनात रहेगी। जिले का अधिकतर पुलिस जाप्ता दो दिन के लिए लगाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो