scriptमौसम बदला, फन फैलाने लगे सर्प | Risk of snakebite increases in summer | Patrika News
कोटा

मौसम बदला, फन फैलाने लगे सर्प

कोटा. मौसम में बदलाव व गर्मी की आहट आने के साथ ही बिलों से सर्प व अन्य जहरीले कीटों का निकलना शुरू हो गया है। प्रो.विनोद महोबिआ सर्प एवं मानव कल्याण सोसाइटी के अध्यक्ष विनीत महोबिया ने बताया के दो दिनों से लगातार सर्पदशं से पीडि़त आ रहे हैं।

कोटाFeb 28, 2021 / 11:28 pm

Hemant Sharma

snakebite

मौसम बदला, फन फैलाने लगे सर्प,मौसम बदला, फन फैलाने लगे सर्प

कोटा. मौसम में बदलाव व गर्मी की आहट आने के साथ ही बिलों से सर्प व अन्य जहरीले कीटों का निकलना शुरू हो गया है। प्रो.विनोद महोबिआ सर्प एवं मानव कल्याण सोसाइटी के अध्यक्ष विनीत महोबिया ने बताया के दो दिनों से लगातार मकड़ी व सर्पदशं से पीडि़त सामने आ रहे हैं। गणेशपुरा मोड़क, बिजौलिया समेत अन्य स्थानों से सर्पदंश के पीडि़त आए हैं।
महोबिया ने बताया कि जैसे ही गर्मी बढऩे लगेगी सर्पों का बिलों से बाहर निकलना शुरू हो जाएगा, सर्दी के मौसम में ये वापस बिलों में घुस जाएंगे। महोबिया ने बताया कि इन दिनों सर्पदशं से बचाव के लिए सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। दलदल वाले स्थान, घांसपूस, झाडि़यों के आसपास पास सावधानी से जाएं। बंद कोटरी, कमरा इत्यादि खोलकर एक बार टटोल लें। पत्थरों चट्टानों के बीच स्थानों के आसपास ध्यान से रहें। रात्रि में खेत, खलियानों में टॉर्च का उपयोग करें।
वाहनों में लगे बेग, डिग्गाी इत्यादि में भी कई बार सर्पों के छुपने का अंदेशा बना रहता है। पूर्व में एेसे मामले भी सामने आए हैं, इसलिए उनका उपयोग करते समय ध्यान देने की आवश्यकता है। महोबिया ने बताया कि किसी भी जहरीले कीट के काटने पर झाडफ़ूंक के स्थान पर पीडि़त को अस्पताल ले जाएं। कोई सर्प इत्यादि नजर आए तो उसे छेड़ें नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो