scriptस्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी फेस्टीवल सीजन में रोडवेज-निजी बस संचालक ने विद्यार्थियों के लिए की ये विशेष व्यवस्था | Roadways Bus Operator organized this special arrangement for students | Patrika News

स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी फेस्टीवल सीजन में रोडवेज-निजी बस संचालक ने विद्यार्थियों के लिए की ये विशेष व्यवस्था

locationकोटाPublished: Oct 29, 2018 01:09:59 pm

Submitted by:

Jyoti Patel

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

festival news

स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी फेस्टीवल सीजन में रोडवेज-निजी बस संचालक ने विद्यार्थियों के लिए की ये विशेष व्यवस्था

कोटा. फेस्टिवल सीजन की रंगत शहर में दिखने लगी है। विजया दशमी के बाद अब पांच दिवसीय दीपोत्सव की धूम शुरू होने को है। लोग महापर्व की तैयारियों में जुटे हैं। इधर कॉचिंग विद्यार्थियों को संस्थानों में दीपावली का अवकाश लगने का इंतजार है। अवकाश लगते ही हजारों विद्यार्थी अपने घर जाएंगे। शहर के विभिन्न कॉचिंग संस्थानों में करीब १.४० लाख विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। इनमें से अनुमान के तौर पर करीब एक लाख विद्यार्थी अपने घर दीपावली मनाने जाएंगे। कॉचिंगों में दीपावली की छुट्टियां 3 नवम्बर 11 नवम्बर तक रहेगी। महापर्व में यात्रियों व विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए विशेष प्रबन्ध कर रहे हैं। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम कोटा के मुख्य प्रबन्धक जावेद अली हाशमी ने बताया कि कोटा से बाहर दीपावली मनाने वाले विद्यार्थियों को किसी तरह की तकलीफ नहीं आने दी जाएगी। हाशमी ने बताया कि यात्रियों की उपलब्धता को देखते हुए प्रबंध किए जाएंगे। आमतौर पर तो लोग यात्रा करते ही हैं, लेकिन यदि कोई पचास विद्यार्थियों का समूह एक साथ यात्रा करते हैं तो उनके लिए बस उपलब्ध करवाई जाएगी। कॉचिंग संस्थान के माध्यम से भी बस बुक करवाई जा सकती है।
करवाई जा सकती है ऑनलाइन बुकिंग

इधर निजी बस संचालक भी महापर्व की छुट्टियों के दौरान विद्यार्थियों के रश को देखते हुए तैयारियां की है। बस मालिक संघ कोटा संभाग के अध्यक्ष सत्यनारायण साहू ने बताया कि दीपावली के दिनों में निजी बसों से करीब ५० हजार विद्यार्थी सफर करते हैं। इस संख्या को देखते हुए प्रमुख शहरों के लिए ऑन लाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है। बीकानेर, जोधपुर, भोपाल,जयपुर, इंदौर, कानपुर समेत अन्य शहरों के लिए ७० बसों के लिए ऑन लाइन बुकिंग शुरू कर दी है। इनमें से ३५ बसें बुक हो चुकी है। आवश्यकता पडऩे पर एक्स्ट्रा बसें लगाई जाएंगी। एक लाख के करीब करते हैं सफर कॉचिंग संस्थानों से जुड़े लोगों के मुताबिक कॉचिंगों में पढ़ रहे विद्यार्थियों की संख्या १.४० लाख के करीब है। इनमें से एक लाख के करीब विद्यार्थी दीपावली मनाने के लिए जाएंगे। इनमें से ५० से ६० हजार विद्यार्थी बसों व करीब इतने ही ट्रेनों में यात्रा करते हैं। जानकारी के मुताबिक कॉचिंग संस्थानों में ये छुट्टियां ही सबसे ज्यादा दिन की होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो