scriptकोटा संभाग की खदानों के रॉयल्टी के ठेके अगले माह होंगे | Royalty contracts of kota mines will be held next month | Patrika News

कोटा संभाग की खदानों के रॉयल्टी के ठेके अगले माह होंगे

locationकोटाPublished: May 26, 2020 01:23:49 am

Submitted by:

Dhirendra

निविदा प्रक्रिया का कार्यक्रम तय, मार्च में खत्म हो चुका ठेका, डेड रेंट रवन्ने से हो रही पत्थर की निकासी

रामगंजमंडी क्षेत्र की खदान

रामगंजमंडी क्षेत्र की खदानों का रॉयल्टी ठेका की निविदा 24 जून को खुलेगी।

रामगंजमंडी. खान एवं भू विज्ञान विभाग के निदेशक गौरव गोयल ने प्रदेश की सभी खदानों के रॉयल्टी ठेके की निविदा सूचना का प्रकाशन कर दिया है। राज्य की 99 खदानों के लिए निकाली निविदा में रामगंजमंडी की लाइम स्टोन व कालीचाट का ठेका 24 जून को होगा। झालावाड़ जिले की लाइम स्टोन खदानों से निकलने वाले पत्थर पर लगने वाली रॉयल्टी व एमएफटी शुल्क की निविदा 23 जून को खुलेगी।
खान एवं भूविज्ञान विभाग की ओर से पूर्व में रॉयल्टी संग्रहण के जो ठेके दिए हुए थे, उनकी अवधि 31 मार्च 20 को समाप्त हो चुकी है। इस अवधि में लॉकडाउन से खदानों में उत्पादन प्रक्रिया बंद होने व पत्थर परिवहन नहीं होने के साथ सरकारी कार्यालयों में कामकाज बंद होने से रॉयल्टी संग्रहण की नई निविदा का प्रकाशन नहीं हो पा रहा था। 23 मई को खान एवं भूविज्ञान विभाग की तरफ से प्रदेश में निकलने वाले सभी तरह के पत्थर पर लगने वाली राशि के साथ वसूले जाने वाली डीएमएफटी शुल्क की निविदा अलग-अलग तारीखों में ऑनलाइन आमंत्रित की जाएगी। रॉयल्टी वसूली का यह ठेका 31 मार्च 22 तक रहेगा।
Read more ; घर-घर सजदे में सिर झुके और दुआओं को उठे हाथ , कोटा की फिजां में बिखरा ईद का उल्लास..

रॉयल्टी ठेका समाप्त, डेडरेंट रवन्ने से निकासी

प्रदेश की 99 खदानों में रायल्टी संग्रहण ठेका अवधि 31 मार्च को समाप्त हो चुकी है। लॉकडाउन 4 में लाइम स्टोन की खदानों में उत्पादन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। खनिज विभाग की तरफ से ऑनलाइन जारी होने वाले डेड रेंट के रवन्नेे से पत्थर की निकासी का कार्य अभी खदान मालिकों द्वारा किया जा रहा है। खनि अभियंता जगदीशचंद मेरावत ने बताया कि रामगंजमंडी क्षेत्र की खदानों का रॉयल्टी ठेका की निविदा 24 जून को खुलेगी। सफल नीलामीदाता को 15 दिन की अवधि में दस्तावेज जमा कराने होंगे।
अगस्त में चालू हो जाती है खनन प्रक्रिया

लाइमस्टोन खदानों में सामान्यत: अगस्त माह के अंतिम दिनों में उत्पादन प्रक्रिया प्रारंभ होती है। दीपावली के आस-पास उत्पादन ििप्रक्रया में तेजी आ जाती है।
रामगंजमंडी की बोली 34.77 करोड़ से अधिक निर्धारित

रामगंजमंडी क्षेत्र में लाइम स्टोन की खदानों से निकलने वाले पत्थर पर वसूली जाने वाली रॉयल्टी की बोली राशि 34 करोड़ 77 लाख 30 हजार 400 रुपए निर्धारित की गई है। झालावाड़ जिले की लाइम स्टोन खदानों व मैसेनरी स्टोन का ठेका 33 करोड़ 27 लाख 3500 रुपए, झालावाड़ जिले की सेंड स्टोन खदानों से निकलने वाले पत्थर व मैसेनरी का ठेका राशि 78 लाख 76 हजार 400 रुपए, बूंदी जिले की खदानों से निकलने वाले सेंड स्टोन का ठेका 35 करोड़ 58 लाख 90 हजार 660 रुपए, हिंड़ोली तहसील से निकलने वाले मार्बल की रॉयल्टी राशि 1 करोड़ 41 लाख 60 हजार 900 रुपए निर्धारित है। झालावाड़ से निकलने वाले सेंड स्टोन की निविदा 10 जून को खुलेगी। बूंदी जिले की खदानों की निविदा भी इसी दिन खोली जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो