scriptSena Bharti Latest News : सेना भर्ती रैली में शामिल होने के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी | RT-PCR test necessary to join army recruitment, Sena Bharti Rally | Patrika News

Sena Bharti Latest News : सेना भर्ती रैली में शामिल होने के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी

locationकोटाPublished: Jul 14, 2021 09:40:32 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

अजमेर सेना भर्ती रैली :
-आइरिस स्कैनर से हो रही है पहली बार अभ्यर्थियों की पहचान-कोटा के लिए भर्ती 16 व 17 जुलाई को

Sena Bharti Latest News : सेना भर्ती रैली में शामिल होने के लिए RT-PCR  टेस्ट जरूरी

Sena Bharti Latest News : सेना भर्ती रैली में शामिल होने के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी

कोटा.
अजमेर की कायड़ विश्राम स्थली में चल रही सेना भर्ती में 16 व 17 जुलाई को कोटा जिले के अभ्यर्थियों के लिए दिन निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थी बिना आरटीपीसीआर टेस्ट के आर्मी भर्ती में भाग नहीं ले सकेंगे। कोटा जिले के अभ्यर्थियों के लिए सेना भर्ती 16 व 17 जुलाई को है। इसलिए सेना ने नियम निकाले हैं कि बिना आरटीपीसीआर टेस्ट के आर्मी भर्ती में सम्मिलित नहीं हो सकेंगे।

आइरिस स्कैनर से पहचान-
सेना भर्ती कार्यालय कोटा के निदेशक कर्नल जॉयस के जोसेफ ने बताया कि भारतीय सेना में भर्ती के लिए पहली बार आइरिस स्कैनर का उपयोग किया जा रहा है। इससे अभ्यर्थियों की वास्तविक पहचान सुनिश्चित हो पाएगी। इससे पूर्व अंगूठे की छापों के माध्यम से पहचान सत्यापित करने की प्रक्रिया थी। इसमें बदलाव कर आधुनिक तकनीक के साथ आइरिस स्कैनर का प्रयोग किया जा रहा है। यह प्रयोग भारतीय सेना में पहली बार हो रहा है। शारीरिक दक्षता से पास होते ही अभ्यर्थी के आइरिस को स्कैन करके कम्प्यूटर में फीड कर दिया जाएगा। इससे दस्तावेज सत्यापन तथा अगले दिन मेडिकल के समय वास्तविक अभ्यर्थी ही उपस्थित हो पाएगा। संबंधित का आइरिस इमेज डाटा में सेव रहेगा। इससे वास्तविक अभ्यर्थी का सत्यापन आसान होगा।

बूंदी जिले के 2950 युवाओं ने दिखाया अपना जोश-
सेना भर्ती रैली के अंतर्गत पहली बार आइरिस स्कैनर के माध्यम से अभ्यर्थियों की पहचान सुनिश्चित की जा रही है। बुधवार को बूंदी़ जिले की 6 तहसीलों के 2950 युवाओं ने शारीरिक दक्षता परीक्षा में अपना जोश दिखाया।

उन्होंने बताया कि योग्य युवाओं की भर्ती रैली अजमेर की कायड़ विश्रामस्थली में बुधवार को बूंदी जिले की 6 तहसीलों के युवाओं ने अपना दमखम दिखाया। बूंदी की बूंदी, हिण्डोली, इन्द्रगढ़, केसोरायपाटन, नेनवा एवं तालेड़ा तहसीलों के 3947 युवाओं ने रैली में भाग लेने के लिए पंजीकरण करवाया था। इनमें से 2950 विद्यार्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए पहुंचे। इन युवाओं को प्रवेश पत्र, आधार कार्ड एवं आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर प्रवेश दिया गया। शारीरिक दक्षता परीक्षा में लगभग 330 अभ्यर्थी सफल होने पर उन्हें मेडीकल के लिए फिट पाया गया। इनका गुरूवार को मेडीकल करवाया जाएगा।

झालावाड की अकलेरा, असनावर, गंगधार, झालरापाटन, खानपुर, मनोहरथाना, पचपहाड़ एवं पिड़ावा तहसीलों के 255 युवा मेडीकल के लिए योग्य पाए गए थे। इनकी शारीरिक दक्षता एवं दस्तावेज जांच का कार्य मंगलवार को तथा मेडीकल जांच बुधवार को पूर्ण हुई। इनमें से 230 अभ्यर्थी मेडीकल फिट घोषित किए गए। शेष अभ्यर्थी मेडीकल जांच का रिव्यू आगामी एक सप्ताह में सैनिक चिकित्सालय जयपुर अथवा कोटा में करवा सकते हैं। मेडीकल में सही पाए गए अभ्यर्थीयों की सेना में भर्ती की कार्यवाही आगे बढाई जाएगी।
गुरूवार को बांरा तथा चितौडगढ़़ की भर्ती रैली-
गुरूवार को बांरा की अंता, अटरू, बांरा, छबड़ा, छीपाबड़ोद, किशनगंज, मांगरोल एवं शाहबाद तथा चितौडगढ़़ की बड़ी सादड़ी, बेगुन, भदेसर, भोपालसागर, चितौडगढ़़, डूंगला, गंगरार, कपासन, निम्बाहेड़ा, राश्मी एवं रावतभाटा तहसीलों के 4325 युवा भर्ती रैली में भाग लेंगे। इन्हें आधार कार्ड, प्रवेश पत्र एवं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट के अनुसार कायड़ विश्राम स्थली में प्रात: 2 बजे से प्रवेश दिया जाएगा। इसी प्रकार शक्रवार को कोटा जिले की डिगोद, कानवास, पीपलदा एवं रामगंज मंडी तथा राजसमंद की आमेट, भीम, देवगढ,गभौर, खमनोर, कुम्भलगढ, नाथद्वारा, रेलमगरा एवं राजसमंद तहसीलों के 4369 युवा भर्ती में भाग लेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो