scriptशिक्षा के मंदिर में चली मारकाट की भाषा ,एडीईओ ने कहा पोस्टमार्टम कर दूंगा,अध्यक्ष बोले तेरी टांग काट लूंगा | RTE accused of expelling student from school | Patrika News

शिक्षा के मंदिर में चली मारकाट की भाषा ,एडीईओ ने कहा पोस्टमार्टम कर दूंगा,अध्यक्ष बोले तेरी टांग काट लूंगा

locationकोटाPublished: Feb 11, 2020 01:43:15 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

आरटीई में प्रवेशित विद्यार्थी को स्कूल से निकालने का आरोप

शिक्षा के मंदिर में मारकाट की भाषा चली,डीईओ ने कहा पोस्टमार्टम कर दूंगा,अध्यक्ष बोले तेरी टांग काट लूँगा

शिक्षा के मंदिर में मारकाट की भाषा चली,डीईओ ने कहा पोस्टमार्टम कर दूंगा,अध्यक्ष बोले तेरी टांग काट लूँगा

कोटा. शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत निजी स्कूल में प्रवेशित बच्चे को निकालने के जांच के मामले में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (एडीईओ) व स्कूल शिक्षा परिवार के प्रदेश अध्यक्ष आमने-सामने हो गए। एडीईओ ने निजी स्कूल संचालक से कहा कि तेरा पोस्टमार्टम कर दूंगा। इससे खफा होकर स्कूल शिक्षा परिसर के प्रदेश अध्यक्ष ने भी एडीईओ को फोन पर पैर काटने की धमकी दे डाली। बाद में एडीईओ के फोन पर माफी मांगने पर मामला शांत हुआ।

यह है मामला
जानकारी के मुताबिक, कोटा ग्रामीण क्षेत्र के एक निजी स्कूल संचालक ने आरटीई में प्रवेशित विद्यार्थी को निकाल दिया। अभिभावक ने सम्पर्क पोर्टल पर इसकी शिकायत कर दी। इसी मामले की जांच एडीईओ नरेंद्र शर्मा कर रहे हैं। एडीओ ने 6 फरवरी को फोन पर निजी स्कूल संचालक से पूछा कि आरटीई में प्रवेशित विद्यार्थी को कैसे निकाला। संचालक ने जवाब दिया कि बच्चे को निकाला नहीं है, अभिभावक ही बच्चे को लेकर गए है।
ऑक्सीजोन को लेकर अब आई ये बड़ी खबर

इस पर एडीईओ ने कहा कि आप मुझे समझा रहे हो क्या, संचालक ने कहा कि मैंने तो आपने पूछा उसी का जवाब दिया है। इस पर एडीईओ तैश में आ गए और बोले कि मैंने बहुत से स्कूलों का पोस्टमार्टम कर दिया है, तेरा भी कर दूंगा, तू मुझे नहीं जानता क्या। इस पर निजी स्कूल संचालक ने कहा कि मैंने आपकी बात को रेकॉर्ड कर लिया है। इस पर एडीईओ ने फोन काट दिया। निजी स्कूल संचालक को धमकाने को लेकर निजी स्कूल संचालक लामबद्ध हो गए।
सोमवार को स्कूल शिक्षा परिवार के प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने डीईओ द्रोपती मेहर का घेराव किया। वहीं प्रदेशाध्यक्ष अनिल शर्मा ने एडीईओ को फ ोन पर माफ ी मांगने को कहा, नहीं मांगने पर टांगें काटने की धमकी दे डाली। बाद में एडीईओ ने फ ोन पर निजी स्कूल संचालक से माफी मांगी। प्रतिनिधिमंडल ने डीईओ को ज्ञापन देकर एडीईओ को आरटीई जांच से हटाने की मांग की।
एडीईओ ने 6 फरवरी को आरटीई जांच के मामले में बच्चे को निकालने की बात पूछी थी। उसका मैंने जवाब दिया था, लेकिन उल्टा उन्होंने मेरा पोस्टमार्टम करने की धमकी दे डाली। शिक्षा अधिकारी का इस तरह से अभद्र भाषा बोलना गलत है।
द्वारकालाल मेहता, निजी स्कूल संचालक

आरटीई जांच को लेकर एडीईओ ने निजी स्कूल संचालक से फोन पर पोस्टमार्टम करने की धमकी दी। इससे वे घबरा गए और बहुत तनाव में आ गए। मैंने फोन पर एडीईओ से स्कूल संचालक से माफी मांगने की बात कही। मजबूर होकर मुझे भी ऐसे शब्द बोलने पड़े।
अनिल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा परिवार, जयपुर

सम्पर्क पोर्टल पर यह मामला था। मैंने आरटीई दस्तावेजों की गहन जांच की बात कही थी। पोस्टमार्टम जैसी कोई बात नहीं कही और न किसी को धमकी दी। यदि किसी को ठेस पहुंची तो अपने शब्द वापस लेता हूं। नरेन्द्र शर्मा, एडीईओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो