scriptआरटीयू की अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं जुलाई में होगी | RTU final year students exams will be held in July | Patrika News

आरटीयू की अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं जुलाई में होगी

locationकोटाPublished: Jun 13, 2020 10:28:09 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोटा. राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय की 29वीं अकादमिक परिषद् की विशेष ऑनलाइन बैठक शनिवार को कुलपति प्रो. आरए गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में बीटेक, एमबीए, बीएचएमसीटी आदि के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं परिस्थितियां अनुकूल होने पर ऑफ लाइन मोड में जुलाई के मध्य से करवाने की अनुशंसा की। इन परीक्षाओं की अवधि तीन घंटे से घटाकर दो घंटे तीस मिनट की जाएगी।
 

आरटीयू की अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं जुलाई में होगी

आरटीयू की अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं जुलाई में होगी

कोटा. राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय की 29वीं अकादमिक परिषद् की विशेष ऑनलाइन बैठक शनिवार को कुलपति प्रो. आरए गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में बीटेक, एमबीए, बीएचएमसीटी आदि के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं परिस्थितियां अनुकूल होने पर ऑफ लाइन मोड में जुलाई के मध्य से करवाने की अनुशंसा की। इन परीक्षाओं की अवधि तीन घंटे से घटाकर दो घंटे तीस मिनट की जाएगी। प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष के छात्रों को अस्थायी रूप से अगले सेमेस्टर में क्रमोन्नत करते हुए 1 जुलाई से उनकी ऑनलाइन कक्षाएं आरंभ करने का निर्णय लिया।
परिस्थतियां सामान्य होने पर ही इन छात्रों की पूर्व सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी, लेकिन इनके समस्त कोर्सेज का आंतरिक मूल्यांकन ऑनलाइन मोड पर 30 जून तक करवाने का निर्णय लिया गया। आगामी सत्र से औद्योगिक क्षेत्र की मांग के अनुरूप, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के बीटेक प्रोग्राम में आर्टिफि शल इंटेलिजेंस, डाटा स्ट्रक्चर, आर्टिफि शल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी, आईओटी की विशिष्ठ योग्यता वाले कोर्स प्रारम्भ करने की अनुमति प्रदान की गई। एमटेक एवं पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामांकित रिसर्च स्कॉलर को सुविधा प्रदान करते हुए उनकी पीएचडी थिसिस सब्मिशन एवं वाय-वा को ऑनलाइन मोड में करवाने की अनुमति प्रदान की गई।
यह सुविधा एमटेक के डेसर्टेशन के लिए भी स्वीकृत की गई। इसके अतिरिक्त थिसिस सबमिट किए जाने की पूर्व निर्धारित अंतिम तिथियों में भी विशेष परिस्थितियों के चलते 6-9 माह की वृद्धि की गई। रिसर्च स्कॉलर ने सत्र 2019-20 के वार्षिक प्रगति रिपोर्ट जमन करने के प्रावधान में छूट प्रदान की गई। बीटेक प्रोग्राम में 2017-18 से प्रवेशित छात्रों के अंतिम वर्ष (सातवें एवं आठवें सेमेस्टर) का पाठ्यक्रम सीबीसीएस स्कीम के तहत अनुमोदित किया। यह बैच विवि का प्रथम बैच होगा जो एआईसीटीइ के मोडल पाठ्यक्रम के अनुरूप अध्यन सम्पादित कर क्रेडिट सिस्टम से डिग्री हासिल करेगा। इससे छात्रों को देश-विदेश में स्थित उच्च स्तरीय संस्थानों में प्रवेश लेने में सुविधा होगी।
अनुपात बढ़ाया

बीटेक प्रोग्राम में आंतरिक मूल्यांकन के अंकों में वृद्धि के संबंध मेंछात्रों के थ्योरी विषयों में आंतरिक मूल्यांकन व टर्म एंड परीक्षा के पूर्व निर्धारित अनुपात को 20:80 से बढ़ाकर 30-70 किया गया। ऐसा करने से छात्रों के सतत आंतरिक मूल्यांकन को अधिक प्रभावी किया जा सकेगा। वहीं छात्रों की कक्षाओं में उपस्थिति में भी इजाफ ा होगा। इसके अलावा आनंदम प्रोग्राम को यथोचित स्थान दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो