scriptआईआईटी वाली गलती नहीं दोहराएंगे, आरटीयू को बचाने सड़क पर उतरे छात्र | Rtu students protest against shifting of Edc from kota | Patrika News

आईआईटी वाली गलती नहीं दोहराएंगे, आरटीयू को बचाने सड़क पर उतरे छात्र

locationकोटाPublished: Feb 05, 2019 06:19:56 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

नोडल सेंटर के नाम पर विवि का पैसा और संसाधन जयपुर शिफ्ट करने का विरोध, प्रदर्शन कर कुलपति को सौंपा ज्ञापन, वस्तुस्थिति सरकार तक पहुंचाने का मिला आश्वासन

Rtu students protest against shifting of Edc from kota

Rtu students protest against shifting of Edc from kota

कोटा. राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (आरटीयू) से उद्यमिता विकास प्रकोष्ठ (ईडीसी) छीनने की कोशिश में जुटी सरकार के खिलाफ छात्रों ने मंगलवार को मोर्चा खोल दिया। हाड़ौती संयुक्त छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने पहले विवि के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया, लेकिन अफसरों से कोई ठोस आश्वासन नहीं मिलने के बाद कोटा विवि पहुंचकर कुलपति को ज्ञापन सौंपा। कुलपति ने सरकार को वस्तुस्थिति की जानकारी देने का भरोसा दिया, तब जाकर छात्र माने।
सरकार के फैसले के विरोध में छात्रों ने सरकार, तकनीकी शिक्षा विभाग और विवि अफसरों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की, जब विवि प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो छात्र आक्रोशित हो गए और मुख्य द्वार घेरकर धरने पर बैठ गए। तब जाकर डीन वीसी कॉर्डिनेशन सी.डी. प्रसाद मौके पर पहुंचे, लेकिन छात्र कुलपति से मिलने की जिद पर अड़ गए तो विवि प्रशासन ने उन्हें कोटा विवि भेज दिया।
कुलपति से लगाई गुहार
कोटा विवि पहुंचकर छात्रों ने कार्यवाहक कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह को ज्ञापन सौंपा। संगठन के संयोजक देवव्रतसिंह हाड़ा ने कहा कि कुछ शिक्षकों के स्वार्थ साधने के लिए विवि प्रशासन और तकनीकी शिक्षा विभाग के अफसरों ने तकनीकी शिक्षा मंत्री तक को गुमराह कर दिया। तकनीकी शिक्षा से जुड़े छात्रों के विकास और कल्याण की योजनाएं चलाने के लिए कोटा में पर्याप्त संसाधन और मौके मौजूद हैं, जिन लोगों को लगता है कि यह काम जयपुर से ही संभव हो सकेगा, उन्हें विवि से निकालकर बाहर कर देना चाहिए। सह संयोजक अभय राजावत ने कहा कि सरकार कोटा के शैक्षणिक संस्थानों को मजबूत बनाए, न कि उन्हें मजबूर कर कोटा से छीनने की साजिश रचे। कुलपति ने छात्रों की पूरी बात सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। इसके बाद छात्रों ने प्रदर्शन खत्म किया।
सरकार को याद दिलाया राहुल का वादा
सहसंयोजक नागेंद्रसिंह राणावत ने सरकार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कोटा से किया वादा याद दिलाते हुए कहा कि उन्होंने सरकार बनते ही एयरपोर्ट चालू करने और विवि एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में संसाधनों, शिक्षकों और बजट की कमी को तत्काल दूर करने का वादा किया था। सरकार इसे पूरा करे, न कि संसाधन छीनने की कोशिश। इस दौरान शुभम कालरा, उज्ज्वल दीक्षित, अजय गालव, प्रभात शर्मा, राहुल कंवर, अजय राजावत, अक्षत मिश्रा, विनयराज, नवीन सिंह, धीरज नागर, अंशुराज सिंह, युवराज सिंह, प्रद्युमन, पवन, ईशु, विक्रम, नरेश, कुशाग्र, मनीष, मोहित, रवि गुर्जर और बुद्धि प्रकाश मीणा मौजूद रहे।
यह था मामला
जयपुर स्थिति तकनीकी शिक्षा भवन में आरटीयू का नोडल सेंटर स्थापित करने के नाम पर सरकार ने विवि परिसर में स्थापित ईडीसी और विवि छात्रों का कौशल विकास करने के लिए मिले एक करोड़ के बजट को कोटा से छीनकर जयपुर भेजने के निर्देश जारी किए थे। इतना ही नहीं नोडल सेंटर की व्यवस्थाएं संचालित करने के लिए ईडीसी कॉर्डिनेटर प्रो. राजेश सिंघल को नोडल अधिकारी बनाकर उनके साथ १० और कर्मचारियों एवं शिक्षकों का स्टाफ जयपुर में तैनात करने के आदेश दिए थे। संसाधन एवं कर्मचारियों पर आना वाला सारा खर्च भी आरटीयू को ही वहन करना था। विवि के संसाधन और बजट को कोटा से छीनकर जयपुर ले जाने की कोशिशों का खुलासा होते ही विवि के शिक्षक, कर्मचारी और छात्र विरोध में खड़े हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो