आरटीयू... छात्रों को अब घर बैठे मिलेगा पढ़ाई का मौका

आरटीयू व संबद्ध महाविद्यालय के छात्रों को उच्च तकनीकी शिक्षा की घर बैठे पढ़ाई मिलेगी। आरटीयू ने एक कॉमन पोर्टल लॉंच किया है।

 

 

By: Abhishek Gupta

Published: 17 Oct 2020, 04:25 PM IST

कोटा. आरटीयू व संबद्ध महाविद्यालय के छात्रों को उच्च तकनीकी शिक्षा की घर बैठे पढ़ाई मिलेगी। आरटीयू ने एक कॉमन पोर्टल लॉंच किया है। इसमें विद्यार्थी को विशेषज्ञ शिक्षकों की शिक्षण सामग्री मिलेगी। इससे वे आसानी से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। कोविड-19 की आपात परिस्थतियों के चलते पहली बार इस तरह का पोर्टल लॉंच किया है।

डाउनलोड भी कर सकेंगे नोट्स

आरटीयू ने वृहद शिक्षक डाटाबेस से एक समिति द्वारा संकाय विशेषज्ञ शिक्षक नामित किए गए। नामित शिक्षकों को टे्रनिंग दी गई। पोर्टल पर विशेषज्ञ शिक्षकों के शिक्षण सामग्री के नोट्स उपलब्ध कराए जाएंगे। विद्यार्थी पोर्टल पर आरटीयू ई-कंटेन्ट पेज पर जाकर इसे देख सकते है। विद्यार्थी को यदि जरुरत पड़ी तो वे उसे डाउनलोड भी कर सकेंगे। नोट्स में सवाल के साथ जवाब भी रहेंगे। इसमें खास बात यह रहेगी कि हैडर पर आरटीयू रहेगा। नीचे संबंधित नोट्स तैयार करने वाले शिक्षक का नाम रहेगा। नोट्स डाउनलोड पर विद्यार्थी से कोई राशि नहीं वसूली जाएगी। उसे नि:शुल्क सुविधा मिलेगा।

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी निगरानी

अधिष्ठाता अकादमिक प्रो. डी.के. पलवलिया ने बताया कि इस पोर्टल में किसी नोट्स में कोई गलत कंटेंट न हो, इसके लिए आरटीयू की तीन सदस्यी कमेटी भी गठित की है। कमेटी पोर्टल की निगरानी करेगी। गलत नोट्स पर संबंधित शिक्षक को नोटिफिकेशन भी जारी होगा।

सारगर्भित शिक्षण सामग्री से रूबरू हो सकेंगे छात्र

कोरोना के चलते ज्यादातर संस्थान के शिक्षक व विद्यार्थी डिजिटल लर्निंग और अन्य सपोर्ट एग्रीमेंट के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन विशेषज्ञ शिक्षकों से तैयार इस ई-लर्निंग रिसोर्स से छात्र सारगर्भित शिक्षण सामग्री से रूबरू हो सकेंगे।

प्रो. आर.ए. गुप्ता, कुलपति, आरटीयू

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned