scriptDiwali special: लक्ष्मी पूजा के मौके पर हाड़ौती के युवाओं पर बरसी सरस्वती मां की कृपा | Saraswati s grace on youth of Hadouti on the occasion of Lakshmi Puja | Patrika News

Diwali special: लक्ष्मी पूजा के मौके पर हाड़ौती के युवाओं पर बरसी सरस्वती मां की कृपा

locationकोटाPublished: Oct 20, 2017 06:30:48 pm

Submitted by:

​Vineet singh

मौका लक्ष्मी के पूजन का था, लेकिन हाड़ौती के युवाओं पर कृपा सरस्वती की बरसी। किसी ने केबीसी में 25 लाख जीते तो कोई RAS अफसर बन गया।

RAS Exam 2016, RAS 2016 Exam Result, RAS Exam Result, RAS 2016 toppers, RAS Pritam Kumari Meena, RAS Kota, Rajasthan Patrika, Kota Patrika, Patrika News, Kota News, Kota Coaching, RPSC, KBC, Kon Banega karodpati, Amitabh bacchan, Neha win Rs 25 Lakh in KBC

Saraswati s grace on youth of Hadouti on the occasion of Lakshmi Puja

लक्ष्मी पूजा के लिए विख्यात दिवाली के पंच महोत्सव पर हाड़ौती के युवाओं पर सरस्वती मां की कृपा से जमकर लक्ष्मी की बरसात हुई। छबड़ा की नेहा ने कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख रुपए जीते तो गणेशगंज के ललित, नोटाणा गांव की पूजा और पति के आखिरी ख्वाब को पूरा करने वाली प्रीतम कुमारी मीणा RAS अफसर बनने में सफल रहे।
यह भी पढ़ें

कभी देखी है ऐसे दिलदार पुलिस वालों की दिवाली


किसान का बेटा बना अफसर

किसान के बेटे ने हार नहीं मानी और एक नहीं तीन बार असफल होने के बावजूद हौसला बनाए रखा। आखिरकार लक्ष्मी पूजन से पहले उसके ऊपर सरस्वती मां की कृपा बरस ही गई। कोटा जिले के गणेशगंज निवासी ललित मीणा के दिवाली का त्यौहार खुशियां लेकर आया। ललित का चयन RPSC की ओर से आयोजित RAS EXAM 2016 का दिवाली से ठीक पहले जब RAS 2016 RESULT घोषित हुआ तो उनका चयन राजस्थान प्रशासनिक सेवा अधिकारी के तौर पर हो गया। ललित ने ना सिर्फ RAS EXAM क्वालिफाई किया है, बल्कि उन्होंने एसटी कैटेगरी में 51 वां स्थान भी हासिल किया है।
यह भी पढ़ें

अन्नकूट पर कोटा के राजाओं ने दलितों के साथ किया ऐसा बर्ताव, सन्न रह गया हर कोई


स्कूल में हैं शिक्षक

ललित का कहना है कि बचपन से ही प्रशासनिक सेवा में जाने का सपना था, इसलिए राजकीय सेवा में रहते हुए भी लगातार प्रयास करता रहा। चौथे प्रयास में आरएएस में चयन हुआ है। ललित अभी लाखेरी के बड़ाखेड़ा में स्कूल व्याख्याता हैं। 2015 में सहकारी निरीक्षक के पद पर चयन हो गया था, लेकिन ज्वॉइन नहीं किया और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे रहे। फिर व्याख्याता के लिए चयन हुआ। बच्चों को पढ़ाते और खुद आरएएस की तैयारी की। पिता दुर्गाशंकर मीणा कोटा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष रह चुके है।
यह भी पढ़ें

आनंदपाल एनकाउंटर के बाद अब पुलिस ने किया पारदी का सफाया

किसान की बेटी भी बनी RAS अफसर

कोटा के नोटाणा गांव के किसान परिवार में जन्मी 26 वर्षीय पूजा नागर का भी आरएएस में सलेक्शन हुआ है। बीटेक करने के बाद पूजा प्रशासनिक सेवा की तैयारी में जुट गई थी। पिता अमरलाल नागर किसान है। घर पर रोजाना 5-6 घंटे पढाई की। आईएएस की तैयारी कर रही थी, लेकिन मौका मिला तो आरएएस का एग्जाम भी दे दिया। जब RAS 2016 Exam Resul आया तो जनरल कैटेगरी में 199वीं रेंक आई। वहीं पूजा ओबीसी ने RAS 2016 Exam Resul के महिला वर्ग में 15वीं रैंक हासिल की है। बेटी की इस उपलब्धि पर परिजन फूले नहीं समा रहे।
यह भी पढ़ें

कोटा की बेटी ने RAS एग्जाम टॉप कर दिया दिवाली गिफ्ट, पति की मृत्यु के बाद भी नहीं मानी हार


RAS अफसर बनकर पूरी की पति की आखिरी ख्वाहिश

कोटा में दिवाली से पहले ही खुशियों की बौछार होने लगी है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जब आरएएस 2016 के साक्षात्कार पूरे होने के बाद अंतिम परिणाम जारी किए तो कोटा की एक मां ने अपनी जिद को सफलता में बदलकर मिसाल कायम कर दी। कोटा के श्रीनाथपुरम निवासी प्रीतम कुमारी मीणा ने अपने बच्चों के लिए एक बड़ा उदारहण पेश किया। पति की मृत्यु के बाद बेटियों के भरण-पोषण की जिम्मेदारी उन पर ही थी और कोई रोजगार भी नहीं था। एेसे में उन्होंने पहले ही अवसर में आरएएस में सफलता प्राप्त करते हुए एसटी विधवा कोटे से प्रदेश में दूसरी रैंक प्राप्त की।
यह भी पढ़ें

केबीसी में छबड़ा की नेहा ने जीती 25 लाख की रकम, स्कूल को देंगी दान, बनवाएंगी अपना घर


नेहा नामदेव के मुरीद हुए महानायक

धनतेरस की पूर्व संध्या पर राजस्थान का छोटा सा कस्बा छबड़ा देश भर के टीवी स्क्रीन पर छाया रहा। इस कस्बे की रहने वाली स्कूल टीचर नेहा नामदेव ने कौन बनेगा करोड़पति के 9वें सीजन में 25 लाख रुपए की रकम जीती। 25 लाख की रकम जीतने के सफर में उनके साथ रहे केबीसी के होस्ट एंकर अमिताभ बच्चन भी नेहा के विचारों के मुरीद हो गए। केबीसी के इस एपीसोड में महानायक अमिताभ बच्चन भी नेहा के मुरीद हुए बिना नहीं रहे। शो के दौरान उन्होंने नेहा के साथ आए उनके भाई रमन नामदेव से कहा कि उन्हें अपनी बहन पर गर्व होना चाहिए। इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन ने यहां तक कह दिया कि वह जितनी भी राशि जीतकर ले जाएं उस पर गर्व करने से ज्यादा जरूरी है कि उनकी विचारधारा पर गर्व किया जाए। क्योंकि नेहा ने तय किया है कि वह जीती हुई रकम का एक हिस्सा उस स्कूल को दान कर देंगी जिसमें वह पढ़ाती हैं और दूसरा हिस्सा अपने परिवार को। बचे हुए बाकी हिस्से से वह अपना घर बनवाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो