scriptनौतपा में तपा प्रदेश, हाड़ौती के इस जिले में 47 के पार पहुंचा पारा | Scorching heat in rajasthan, mercury reached beyond 47 in Kota | Patrika News

नौतपा में तपा प्रदेश, हाड़ौती के इस जिले में 47 के पार पहुंचा पारा

locationकोटाPublished: May 27, 2020 08:02:31 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

कोटा @ पारा 47 पार, इस सीजन का सबसे गर्म दिन

नौतपा में तपा प्रदेश, हाड़ौती के इस जिले में 47 के पार पहुंचा पारा

नौतपा में तपा प्रदेश, हाड़ौती के इस जिले में 47 के पार पहुंचा पारा

कोटा. हाड़ौती अंचल की धरा को नौतपा तपा रहा है। नौतपा की शुरुआत ही लोगों को जमकर झुलसा रही है। दिन में प्रचंड गर्मी के साथ ही रातें भी गर्म हो गई हैं। धरती भी तवे के भांति तप रही। कोटा में बुधवार का दिन सबसे गर्म दिन रहा। पारा 47 से पार पहुंच गया।

भीषण गर्मी के चलते लोगों का हाल-बेहाल रहा। लू के थपेड़ों के बीच लोगों को सफर करना पड़ा। दोपहर में टंकियों का पानी गर्म होकर उबलने लगा। कोटा में सुबह से ही तेज गर्मी का असर रहा। सुबह 8 बजे तक की आद्र्रता 33 प्रतिशत तक रही। हवा की रफ्तार 16 किमी प्रति घंटे रही। लू के थपेड़े चलने से वाहन चालकों को मुंह पर कपड़ा बांधा्रा पड़ा।
बचाव के लिए लोग छाया तलाशते रहे। गर्मी से बचने के लिए लोगों ने ठंडे पेय पदार्थों का उपयोग किया। घरों पर कूलर-पंखों की हवा बेअसर रही। बाजार में आए लोग छांव की तलाश करते रहे। कुछ लोग पार्कों में पेड़ों के नीचे सुस्ताते रहे। न्यूनतम तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी से रातें गर्म हो रही हैं। मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को तापमान एक डिग्री उछलकर 47.2 डिग्री पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा पारा

पिछले साल 2019 में इसी दिन पारा 44 डिग्री पर था, जबकि इस साल पारा 47.2 पर पहुंच गया, यानी इस साल पारा तीन डिग्री अधिक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो