कोटा जिले में 14 सेंटरों पर दूसरा ड्राई रन आज

कोरोना वैक्सीन के दौरान खामियां व कमियों को दुरस्त करने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से कोटा जिले में बुधवार को दूसरा ड्राई रन होगा, ताकि वैक्सीनेशन के दौरान किसी तरह की दिक्कतें ना हो।

By: Abhishek Gupta

Published: 13 Jan 2021, 12:16 PM IST

कोटा. कोरोना वैक्सीन के दौरान खामियां व कमियों को दुरस्त करने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से कोटा जिले में बुधवार को दूसरा ड्राई रन होगा, ताकि वैक्सीनेशन के दौरान किसी तरह की दिक्कतें ना हो। कोटा शहर में 5 व ग्रामीण क्षेत्र में 9 सेंटर बनाए गए है। जहां सुबह 10 से दोपहर 12 बजे डमी टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। इस बार ड्राई रन में 20 हेल्थ वर्कर्स को डमी वैक्सीन लगाई जाएगी। चिकित्सा विभाग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है। 16 जनवरी के लिए चयनित 282 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में कोटा के पांचों ब्लॉक शामिल है।

बुधवार को होने वाले ड्राई रन में पूर्व में चिन्हित किए सेंटर को शामिल नहीं किया गया है। नए सेंटरों का चयन किया जाएगा। इसमें सबसे पहले लाभार्थी का वेरीफिकेशन का कार्य होगा। वेरीफायर व्यक्ति को आईडी व मोबाइल पर मैसेज आएगा। उसके बाद वह टीकाकरण कक्ष में वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। निगरानी कक्ष में मरीज की पूरी तरह से निगरानी की जाएगी। यहां उसे आधा घंटे तक रुकना होगा। उसका ऑक्सीजन सेचुरेशन व टेम्परेचर किया जाएगा। इससे पहले कोटा जिले में 9 जनवरी को प्रथम चरण का ड्राई रन हुआ था। जिसमें 25-25 लाभार्थियों का चयन किया गया
था।

इन सेंटरों पर होगा ड्राई रन
- शहर

- यूपीएचसी तलवंडी

- यूसीएचसी दादाबाड़ी

- यूपीएचसी गोविंदनगर

- यूसीएचसी कुन्हाड़ी

- यूपीएचसी अनंतपुरा

ग्रामीण

- पीएचसी पीपल्दा

- सीएचसी कनवास

- सीएचसी रामगंजमंडी

- सीएचसी मोड़क

- सीएचसी सुल्तानपुर

- सीएचसी इटावा

- सीएचसी सांगोद

- पीएचसी खेड़ारसूलपुर

- पीएचसी भाडाहेड़ा

इनका यह कहना
कोरोना वैक्सीन से पहले कोटा जिले में दूसरा ड्राई रन होगा। इसके लिए जिले में 14 सेंटर बनाए गए है। 20-20 लाभार्थी का चयन किया गया। वह पूरे प्रोट्रोकॉल फोलो करेगा।

- डॉ. देवेन्द्र झालानी, आरसीएचओ

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned