script#Campaign: कोटा में हर महीने बिकते हैं दो करोड़ के सैकण्ड हैंड मोबाइल | Second Hand Mobile market in kota | Patrika News

#Campaign: कोटा में हर महीने बिकते हैं दो करोड़ के सैकण्ड हैंड मोबाइल

locationभोपालPublished: Jun 18, 2017 10:56:00 pm

Submitted by:

​Vineet singh

मोबाइल के नए मॉडलों के फैशन ने सैकण्ड हैंड मोबाइल की खरीद-फरोख्त का बाजार गर्म कर दिया है। अकेले कोटा में ही हर महीने दो करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत के सैकण्ड हैंड मोबाइल बेचे जा रहे हैं।

Second Hand Mobile market in kota

Second Hand Mobile market in kota

कोटा में सैकण्ड हैंड (पुराने) मोबाइल का कारोबार फल फूल रहा है। पहले जहां चुनिंदा दुकानों पर यह कारोबार होता था, लेकिन जब से सेल्युलर कम्पनियों ने नेट सस्ता किया, तब से पुराने मोबाइलों की खपत बढ़ गई। उपभोक्ताओं हाई स्पीड व ज्यादा स्टोरज वाला मोबाइल पसंद कर रहे है।
गुमानपुरा मोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष कन्हैयालाल कारवानी ने बताया कि कोटा में सेन्ट्रल स्क्वायर, रावतभाटा रोड, नए कोटा व सिटी मॉल के आसपास पुराने मोबाइल की काफी तादात में दुकानें है। इसमें सबसे ज्यादा सेन्ट्रल स्क्वायर पुराने मोबाइल बेचे जाते है। उन्होंने बताया कि कोटा में हर महीने करीब 50 करोड़ के मोबाइल बेचे जाते हैं। जिनमें से दो करोड़ रुपए की कीमत के पुराने मोबाइल होते हैं।
यह भी पढ़ें
शनि की वक्री चाल में फंसी ‘विराट सेना’, सच साबित हुई हार की भविष्यवाणी


सुरक्षा की होती है गारंटी 

कारवानी ने बताया कि एसोसिएशन ने नियम लागू किया हुआ है कि पुराने मोबाइल खरीदने से पहले दुकानदार उसकी ईएमआई नम्बर की जांच करें और कागज लें, ताकि कोई चोरी के मोबाइल ना बेच सके। इसके साथ ही पुराना मोबाइल खरीदे बचने वाले की आईडी भी ली जाती है। टिन नम्बर वाला बिल देखा जाता है। ग्राहकों को नोटरी शपथ पत्र दिलाने की भी सुविधा रखी गई है। जिस पर खरीदने और बेचने वाले के हस्ताक्षर करवाए जाते हैं। ताकि किसी ग्राहक को किसी मुसीबत का सामना ना करना पड़े।

ट्रेंडिंग वीडियो