scriptद्वितीय राउण्ड सीट आवंटन जारी, 1 दिसम्बर तक होगी प्रवेश प्रक्रिया | Second round seat allocation continues, admissions process to be done | Patrika News

द्वितीय राउण्ड सीट आवंटन जारी, 1 दिसम्बर तक होगी प्रवेश प्रक्रिया

locationकोटाPublished: Nov 26, 2020 11:49:41 am

Submitted by:

Abhishek Gupta

देश की एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई के काॅलेजों की खाली सीटों के लिए करवाई जा रही सीएसएबी स्पेशल काउंसलिंग के द्वितीय एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन जारी कर दिया गया है।
 
 
 

द्वितीय राउण्ड सीट आवंटन जारी, 1 दिसम्बर तक होगी प्रवेश प्रक्रिया

द्वितीय राउण्ड सीट आवंटन जारी, 1 दिसम्बर तक होगी प्रवेश प्रक्रिया

कोटा. देश की एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई के काॅलेजों की खाली सीटों के लिए करवाई जा रही सीएसएबी स्पेशल काउंसलिंग के द्वितीय एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन जारी कर दिया गया है। विधार्थी जिन्हे दूसरे राउंड में पहली बार किसी भी कॉलेज का आवंटन होगा उन्हें पहले ऑनलाइन रिपोर्टिंग में सीट स्वीकार्य फीस जमाकर एवं आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड कर 27 नवंबर रात 8 बजे तक अपनी सीट कन्फर्म करनी होगी। सीट कन्फर्म करने के बाद इन विद्यार्थियों को 1 दिसम्बर शाम 5 बजे तक अपने आवंटित कॉलेज में फाइनल प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
वार्षिक आय व केटेगरी पर मिलेगी फीस में छूट
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने सीएसएबी काउन्सलिंग के प्रथम राउंड में मिली सीट को कन्फर्म कर स्लाइड एवं फ्लोट विकल्प चुना है उन्हे दूसरे राउंड में जिन कॉलेज का आवंटन होगा सीधे ही उस आवंटित कॉलेजो में 1 दिसम्बर शाम 5 बजे तक फाइनल प्रवेश प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए शेष फीस एवं आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी। जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख रूपए से कम है एवं एससी-एसटी पीडब्लूडी कैटेगिरी के विद्यार्थियों के एनआईटी में ट्यूशन फीस में पूर्णतया छूट दी जाती है। इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों की वार्षिक आय एक से पांच लाख के मध्य है, उन्हें ट्यूशन फीस में दो-तिहाई की छूट मिलती है। विद्यार्थियों की जोसा काउंसलिंग के दौरान जमा कराई गई सीट असेप्टेंस फीस एवं आंशिक प्रवेश फीस आवंटित काॅलेजों की फीस में समायोजित कर दी जाएगी। विद्यार्थियों को अपने अपने आवंटित कॉलेजो की वेबसइट पर जाकर शेष फीस एवं आवश्यक दस्तावेजों को जानकारी प्राप्त करनी होगी।
सीट छोड़ने पर नहीं मिलेगा रिफंड
एक्सपर्ट आहूजा ने बताया की यदि विद्यार्थी द्वितीय राउण्ड सीट आवंटन में मिली हुई सीट को छोड़ता है तो उसे किसी भी फीस का रिफण्ड नहीं होगा। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने जोसा में अपनी सीट विड्रॉअल या केन्सिल करवाकर सीएसएबी में भाग लिया अब इन विद्यार्थियों को यदि किसी भी सीट का आवंटन नहीं होता है, तो उन्हें 2000 रूपए शुल्क काटकर शेष फीस लौटा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जिन्होनें सीएसएबी के प्रथम राउंड में आवंटित सीट को सर्रेंडर किया और अब उन्हें किसी भी सीट का आवंटन नहीं हुआ तो इन्हे 6 हजार रूपए शुल्क काटकर शेष फीस लौटा दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो