scriptshardiya navratri: कोटा में धूम धाम से मनाया जाएगा शक्ति की अाराधना का उत्सव | Patrika News
कोटा

shardiya navratri: कोटा में धूम धाम से मनाया जाएगा शक्ति की अाराधना का उत्सव

8 Photos
7 years ago
1/8
किशोरपुरा स्थित आशापुरा माता मंदिर में पुजारी रामचन्द्र नाथ योगी के अनुसार 21 सितम्बर को सुबह 9 बजे नगर निगम की ओर से पूजन, अभिजीत मुहूर्त में 11.45 बजे घट स्थापना की जाएगी। प्रतिदिन सुबह 8.30 बजे तथा शाम को 7 बजे महाआरती, संख्या आरती के बाद भजन संध्या व इसके समापन पर रात 9.30 बजे आरती कर प्रसाद वितरित किया जाएगा। अष्टमी को 12.15 बजे हवन किया जाएगा।
2/8
कुन्हाड़ी स्थित बीजासन माता मंदिर में 21 को अभिजीत मुहूर्त में सुबह 11 बजे घट स्थापना की जाएगी। मंदिर के व्यवस्थापक भूपेंद्र ने बताया कि पंचमी से विशेष मेले का आयोजन किया जाएगा। नवमी के दिन हवन का आयोजन होगा।
3/8
यहां शुभ मुहूर्त में घटस्थापना की जाएगी। 21 से 29 सितम्बर तक मेले का आयोजन भी किया जाएगा। देवस्थान विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। यहां पंचमी को पूर्वराज परिवार के सदस्य देवी का पूजन करेंगे। अष्टमी पर हवन होगा।
4/8
रामतलाई स्थित नौ देवी जगत माता मंदिर में 21 को तड़के 5.30 बजे घटस्थापना की जाएगी। मंदिर पुजारी जगत गुरु के अनुसार 28 को अष्टमी पर माता का खजाना बटेगा व रात को जागरण होगा, नवमी को दोपहर 108 कन्याओं का पूजन व भंडारे का आयोजन किया जाएगा।
5/8
दादाबाड़ी स्थित ज्योति मंदिर में 21 को शुभ मुहूर्त में घट स्थापना की जाएगी। मंदिर के व्यवस्थापक सनमीत सिंह के अनुसार पंचमी को माता की चौकी सजेगी। अष्टमी पर महाआरती व सुबह 9.30 बजे कन्या पूजन किया जाएगा।
6/8
गुमानपुरा न्यू कॉलोनी स्थित शीतला माता मंदिर में गुरुवार सुबह 7 बजे घटस्थापना की जाएगी। पुजारी अवधेश कुमार व्यास के अनुसार 24 को माता की चौकी सजेगी, 27 को माता का खजाना बटेगा, 28 को कन्या पूजन व प्रतिदिन दोपहर 1 से 3 बजे तक भजन कीर्तन किए जाएंगे।
7/8
नांता क्षेत्र स्थित करणी माता मंदिर में अभिजीत मुहूर्त में 11.55 बजे से घट स्थापना की जाएगी। मंदिर के पुजारी सुरेश शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन दुर्गा सप्तशती पाठ होंगे, सप्तमी को पूर्वराजपरिवार के सदस्य मंदिर में पूजन करने आएंगे। अष्टमी को हवन किया जाएगा।
8/8
गोदावरी धाम व रंगबाड़ी बालाजी मंदिर में गणेश पूजन के बाद दोपहर 12 बजे घट स्थापना की जाएगी। व्यवस्थापक शैलेन्द्र भार्गव ने बताया कि प्रतिदिन शाम को दोनों मंदिरों में सुंदरकांड पाठ होगा। रंगबाड़ी में रात को 9.30 बजे व गोदावरी धाम पर रात 12 बजे आरती की जाएगी। अष्टमी को हवन किया जाएगा।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.