scriptस्टेशनों पर स्वचलित टिकट वेंडिंग मशीनों की सेवा ठप | Service of automatic ticket vending machines stopped at stations | Patrika News

स्टेशनों पर स्वचलित टिकट वेंडिंग मशीनों की सेवा ठप

locationकोटाPublished: Apr 19, 2022 10:23:29 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में विभिन्न स्टेशनों पर स्वचलित टिकट वेंडिंग मशीनों का संचालन बंद होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है।

kota_jan.jpg
कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में विभिन्न स्टेशनों पर स्वचलित टिकट वेंडिंग मशीनों का संचालन बंद होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। कोरोनाकाल में सामान्य टिकट पर सफर की सुविधा बंद होने के बाद रेलवे स्टेशनों पर स्वचलित टिकट वेंडिंग मशीनों का संचालन बंद हो गया था, लेकिन अब ट्रेनों में पूरी क्षमता का यात्रीभार मिल रहा है। इसके बाद भी रेलवे ने टिकट वेंडिंग मशीनों से धूल तक नहीं हटाई। इस कारण यात्रियों को परेशानी हो रही है। कई बार लंबी कतार होने पर ट्रेन छूट जाती है। कोटा जंक्शन के प्लेटफार्म चार पर कतार में लगे यात्री हरिशकर ने बताया कि यहां विंडो पर टिकट बनाने की बहुत धीमी रफ्तार है और मशीनें खराब पड़ी हैं। इस कारण 20 मिनट से ज्यादा समय लाइन में लगाना पड़ता है।
मशीनों से आसानी से मिलता है टिकट
साधारण टिकट बुकिंग विंडो पर कतार से मुक्ति के लिए रेलवे ने कोटा में फरवरी 2018 में स्वचलित मशीनें लगाना शुरू किया। मशीनों से यात्री स्मार्ट कार्ड के जरिए खुद ही टिकट ले सकते हैं। जिनके पास स्मार्ट कार्ड नहीं हैं, वे वहां तैनात रेल सेवक की सहायता से साधारण श्रेणी का टिकट ले सकते हैं। रेलवे ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को इन मशीनों पर तैनात किया था। कोटा जंक्शन पर 6 स्वचलित मशीनें लगाई हुई है, लेकिन अभी केवल एक ही मशीन चालू है और पांच बंद हैं। कोटा के बाद मंडल के डकनिया, सवाईमाधोपुर, गंगापुर सिटी, हिण्डौन सिटी, बयाना और भरतपुर स्टेशनों पर भी इस तरह की मशीनें लगाई गई। कोटा मंडल में विभिन्न स्टेशनों पर 45 मशीनें लगाई गई, लेकिन इनका संचालन नहीं हो रहा है। कोटा मंडल के विभिन्न स्टेशनों से करीब 1 लाख यात्री हर रोज ट्रेनों में सफर करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो