scriptन्याय के देवता शनि को आज प्रेम से पूज लिया तो कट जाएंगे सारे दर्द ! ये करे उपाय | shani amavasya of vaishakh month will be celebrated on may 4 | Patrika News

न्याय के देवता शनि को आज प्रेम से पूज लिया तो कट जाएंगे सारे दर्द ! ये करे उपाय

locationकोटाPublished: May 03, 2019 11:17:11 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

जातकों को इस विशेष संयोग का लाभ मिल रहा है।

shani amavasya of vaishakh month will be celebrated on may 4

न्याय के देवता शनि को आज प्रेम से पूज लिया तो कट जाएंगे सारे दर्द ! ये करे उपाय

कोटा. ग्रहों की राजा सूर्य पुत्र शनि देव के राज में इस बार वैशाख मास की शनि अमावस्या 4 मई को उत्साह के साथ मनाई जाएगी। अमावस्‍या की तिथि को धार्मिक दृष्टि से बेहद शुभ और पौराणिक दृष्टि से अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण माना जाता है। अमावस्‍या की तिथि शनिवार को पड़ रही हो तो यह और भी मंगलकारी मानी जाती है।
इस बार जातकों को इस विशेष संयोग का लाभ मिल रहा है। ग्रहों में शनि को न्यायाधीश का दर्जा प्राप्त है। अच्छे कर्म करने वालों पर शनि अपनी कृपा बरसाते हैं वहीं बुरे कर्म करने वालों को दण्ड भी देते हैं। शनि के बारे में मान्यता है कि अगर उनकी अच्छी दृष्टि एक बार किसी पर पड़ जाए तो वह व्यक्ति वैभव और धन सम्पदा से मालामाल हो जाता है। ज्योतिषाचार्य अमित जैन के अनुसार इस दिन कुछ छोटे-छोटे उपायों को करके सभी तरह की समस्याएं दूर हो जाती है।

1.प्राचीन शिवलिंग का रुद्राभिषेक करके शिवलिंग को चंदन युक्त धूप, तेल, सुगंध अथवा इत्र अर्पित करने से कालसर्प दोष से होने वाले कष्टों से मुक्ति मिलती है।

2- चर्म रोग की पीड़ा है तो आप 7 नारियल अपने ऊपर से 7 बार उतारकर बहते जल में प्रवाहित कर लें।
3- आत्मविश्वास में कमी है तो आप हनुमानजी को चोला चढ़ाएं. हनुमान चालीसा का अधिक से अधिक दान करें।ओर पीपल के वृक्ष पर सात प्रकार के अनाज चढ़ाकर बांट दें.
4-नौकरी में परेशानी है तो पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल के नौ दीपक जलाएं।इसके बाद वृक्ष की 9 परिक्रमा करे।

5-शिक्षा में सफलता पाने के लिए शनि अमावस्या को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और घर लौट आएं। इस दिन चींटियों को आटा खिलाएं और शनिदेव से परीक्षा में सफलता की प्रार्थना करें।
6-मुकदमे में सफलता और न्याय पाने के लिये 108 पाठ बजरंग बाण के करे।
7-शनि की साढ़े साती और ढैया वाले जातकोंको शनि कृपा के लिए शनि मंदिर जाकर तिल तेल व सरसों का दान करें।लोहे के पात्र में सरसों का तेल भरकर अपना चेहरा देखें। प्रार्थना करने के बाद मंदिर में उस तेल को दान करें।अपने पहने हुए कपड़े, जूते-चप्पल जरूरतमंद लोगों को दें।निर्धन निशक्त लोगों को भोजन कराएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो