scriptकोरोना साइड इफेक्ट : राजस्थान में कचौरी-समोसों का कारोबार ठप, लाखों की मिठाई और मावा खराब | Side Effects of Coronavirus: Kachori-Samosa And sweets Busines spoiled | Patrika News

कोरोना साइड इफेक्ट : राजस्थान में कचौरी-समोसों का कारोबार ठप, लाखों की मिठाई और मावा खराब

locationकोटाPublished: Apr 03, 2020 01:56:27 am

Submitted by:

​Zuber Khan

Coronavirus, India Lockdown, Kachori-Samosa, sweets Business spoiled: लॉकडाउन से राजस्थान में मिठाई और कचौरी-समोसे का बाजार पूरी तरह से ठप हो गया। लाखों का मावा खराब हो गया।

Side Effects of Coronavirus

कोरोना साइड इफेक्ट : राजस्थान में कचौरी-समोसों का कारोबार ठप, लाखों की मिठाई और मावा खराब

बूंदी. लॉकडाउन ने बूंदी में मिठाई और कचौरी-समोसे का बाजार प्रभावित कर दिया।अकेले बूंदी शहर में 2 से ढाई लाख रुपए की मिठाई रोज बिक रही थी। इसी प्रकार कचौरी-समोसों की बिक्री की संख्या आठ से दस हजार बताई। लॉकडाउन के बाद से ही सारा बाजार खौफ के साए में सुस्त हो गया। मिठाइयों के भंडारों में रखा मावा अब खराब हो गया। मजदूरों के नहीं आने से इस कच्चे माल को व्यवस्थित नहीं किया जा सका। ऐसे में कई व्यापारियों को लाखों का नुकसान हो गया। अब दुकानदारों में इसी बात की टीस शुरू हो गई कि सोशल डिस्टेंस से कोरोना वायरस से तो जीत जाएंगे, लेेकिन इस नुकसान की भरपाई करना इस समय में मुश्किल रहेगा।
यह भी पढ़ें

लॉकडाउन: अस्पताल की चौखट पर बिलखता रहा पिता, फिर भी डॉक्टरों का नहीं पसीजा दिल, बाप की गोद में दम तोड़ गई बेटी



जीवन से बढ़कर कुछ नहीं
मिठाई और कचौरी-समोसे की दुकान संचालकों ने बताया कि अचानक आई इस विपदा से लाखों रुपयों का नुकसान हो गया। भंडार में रखा कच्चा माल खराब हो गया, लेकिन यदि सभी सुरक्षित रहे तो जीवन में इस नुकसान की भरपाई हो जाएगी। ऐसे में सबसे पहले लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकताओं में रखना होगा। हालांकि ठेला लगाकर कचौरी-समोसे बेचने वालों को समस्या इस लॉकडाउन में अधिक हो गई।


भंडारों में रखा-रखा हुआ खराब
कुछस्थानों पर बनी हुई रखी मिठाइयां खराब हो गई। भंडार और दुकानों को खोलकर इस सामग्री को संभाला तक नहीं जा सका।कुछ जगहों पर मावा खराब होने पर उसे फेंक दिया गया। लॉकडाउन के 14 अप्रेल तक रहने से कई दुकानदारों ने मावा भंडारों को बंद कर दिया। बूंदी में मिष्ठान भंडार संचालक जगदीश राजपुरोहित ने बताया कि दुकान में मावे, बेसन से तैयार मिठाइयां थी। पहले सोचा था कि 1 दिन का जनता कफ्र्यू रहेगा, लेकिन यह लॉकडाउन में तब्दील हो गया। बाद में इसकी अवधि भी बढ़ गई। इससे लाखों रुपयों की मिठाइयां खराब हो गई।
coronavirus हे भगवान! राजस्थान में लॉकडाउन के बीच दिनभर भूखी रही बूढ़ी मां, रात तक रोटी का इंतजार

भंडारों में रखा मावा और मिठाइयां अब खाने लायक नहीं रहेगी। ऐसे में कोई दुकानदार इसे नहीं बांटे। लोगों के स्वास्थ्य से कोई खिलवाड़ नहीं करें। यदि जीवन बना रहा तो नुकसान की भरपाई कहीं भी हो जाएगी। सभी लॉकडाउन की पूरी पालना करें।
गिरिराज शर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, बूंदी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो