scriptSilent attack patients increased in winter, take care of heart and min | सर्दी में बढ़े साइलेंट अटैक के मरीज, दिल व दिमाग का रखें ख्याल | Patrika News

सर्दी में बढ़े साइलेंट अटैक के मरीज, दिल व दिमाग का रखें ख्याल

सर्दी का मौसम लोगों को दिल व दिमाग को झटका दे रही है। सर्दी बढऩे से अस्पतालों में हार्ट अटैक व लकवे के रोगी की संख्या बढऩे लगी है।

कोटा

Published: December 18, 2021 04:52:57 pm

कोटा. सर्दी का मौसम लोगों को दिल व दिमाग को झटका दे रही है। सर्दी बढऩे से अस्पतालों में हार्ट अटैक व लकवे के रोगी की संख्या बढऩे लगी है। मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल के कॉर्डियोलॉजी विभाग व एमबीएस अस्पताल के न्यूरो विभाग में हार्ट व लकवे के 20 से 30 प्रतिशत मरीजों की ओपीडी बढ़ी है। सर्दी से डायबिटिज, ब्लड प्रेशर व मोटापे के लोग ज्यादा प्रभावित हो रहे है। बुजुर्गों में यह समस्या ज्यादा हो रही है। खानपान की बदलती जीवनशैली के कारण युवा वर्ग भी इन बीमारियों की चपेट में आ रहे है। इसलिए ऐसे लोग अपने दिल व दिमाग का ख्याल रखें।
सर्दी में बढ़े साइलेंट अटैक के मरीज, दिल व दिमाग का रखें ख्याल
सर्दी में बढ़े साइलेंट अटैक के मरीज, दिल व दिमाग का रखें ख्याल
सर्दी में बदल जाती है दिनचर्या व खानपान
मेडिकल कॉलेज के कॉर्डियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. बीएल रिणवां ने बताया कि सर्दी में साइलेंट अटैक मरीज ज्यादा आ रहे है। सर्दियों में बीपी में भी बदलाव होने लगता है। ब्लड पम्प करने में दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। खून का प्रवाह कम हो जाता है। नसों में खून जमने से दिल की बीमारी होती है। सर्दी में आमजन की दिनचर्या बदल जाती है। व्यायाम में कमी आ जाती है।
मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रो. डॉ. पंकज जैन बताते है कि सर्दियों में रक्त की धमनियां सिकुड़ जाती है। जिसके कारण जितनी ऑक्सीजन की जरूरत रहती है, उतनी नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में ऑक्सीजन मांग व पूर्ति का अनुपात बिगड़ जाता है। नतीजा हार्ट अटैक के रूप में सामने आता है। सर्दी में खानपान में भी बदलाव आता है। अधिक गरिष्ठ भोजन खाने में आता है, जो शरीर में चिकनाई की मात्रा बढ़ाता है। यह हार्ट अटैक के लिए घातक साबित होती है।

कॉर्डियोलॉजी में ओपीडी
पहले 80 से 100 रहती थी

अब 120 से 130 हुई।
भर्ती
पहले 5 से 6 मरीज भर्ती होते थे।

अब 7 से 10 मरीज भर्ती हो रहे है।
10 प्रतिशत लकवे के मरीज बढ़े
न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि सर्दी के दिनों में मस्तिष्क की नसों में रक्त का प्रवाह जम जाता है। इससे लकवे की शिकायत होने लगती है। सर्दी में ऐसे मरीजों की संख्या 5 से 10 प्रतिशत बढ़ी है।
यह रखे सावधानी

व्यक्ति अपनी दिनचर्या में बदलाव करें।
शरीर को पूरी तरह से गर्म कपड़ों से कवर करने के बाद ही घर से निकले।

बुजुर्ग दिन में सुबह देरी से बाहर निकलें और रात को जल्द घर में रहे।
यदि कोई बुजुर्ग पहले से ही दिल का रोगी है तो वह दवाई लेकर बाहर निकले और खूब पानी पिए।
सुबह के समय कमजोर दिल के रोगी कम पानी का सेवन करें।
डायबिटिज, ब्लड प्रेशर व मोटापा को कंट्रोल रखें।

गरिष्ठ भोजन से बचें, सामान्य संतुलित आहार लें।
वसा युक्त खाद्य पदार्थों व नमक का सेवन कम से कम करें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकामुंबई: 20 मंजिला इमारत में भीषण आग में दो की मौत, राहत बचाव कार्य जारीयूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...ओमिक्रॉन का कहर-20 दिन में 117 फ्लाइट्स कैंसिलसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदलखीमपुर खीरी कांड में दूसरी चार्जशीट दाखिल, चार किसानों को बनाया आरोपी, तीन को राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.