सिंदूर खेला : सिंदूर दान कर मांगी खुशहाली

सिंदूर खेला : सिंदूर दान कर मांगी खुशहाली
सिंदूर खेला : सिंदूर दान कर मांगी खुशहाली

DHIRENDRA TANWAR | Updated: 09 Oct 2019, 06:41:14 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

sindoor khela : महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगाया

बंगाली समाज ने विजयादशमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया, छावनी बंगाली कॉलोनी, विनोबा भावे नगर व स्टेशन क्षेत्रों में आयोजनों की रही धूम

कोटा. बंगाली समाज ने मंगलवार को विजयादशमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया। छावनी बंगाली कॉलोनी, विनोबा भावे नगर व स्टेशन समेत विभिन्न क्षेत्रों में आयोजनों की धूम रही। विभिन्न संस्थाओं की ओर से आयोजित महोत्सव के तहत लोगों ने सामूहिक पूजन किया।

Read more दरी खाना, लक्ष्मीनारायण जी की सवारी से लेकर रावण दहन तक....देखिए राजसी वैभव की तस्वीरें....
ढोल नगाड़े व विशेष ध्वनि के बीच देवी का पूजन कर फल फूल व नैवेद्य अर्पित किए। इसके बाद सिंदूर दान करने का सिलसिला शुरू हुआ। महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगाया। इस दौरान होली जैसी रंगत नजर आई। महिलाओं ने सिंदूर दान कर एक-दूसरे के लिए सुख समृद्धि की कामना की। यथा उम्र तथा सम्मान करते हुए उन्होंने एक दूसरों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद भी लिया।

Read more : सवा सौ साल के इतिहास में पहली बार ऐसा अड़ा कि मारे नहीं मरा दसकंधर...अपलक निहारते डेढ़ लाख लोग...

कोटा दुर्गा बाड़ी एसोसिएशन की ओर से विनोबा भावे नगर क्षेत्र के रविन्द्र सदन में सुबह से ही आयोजनों की बहार रही। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. एस सान्याल, सचिव पी जाना, उपाध्यक्ष सरित दास समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। यहां महिलाओं ने पूजा-अर्चना कर सिंदूर दान की रस्म अदा की। शाम को आयोजित कार्यक्रम के बाद देवी प्रतिमा का विसर्जन किया।

Read more : दरीखाने में उतरा राजसी वैभव, ठाठ बाट से निकली भगवान लक्ष्मी नारायण की सवारी...

बंगाली कॉलोनी स्थित मंदिर में शारदीय नवरात्र की षष्ठी से आयोजन चल रहे थे। सांस्कृतिक कार्यक्रम, डांडिया गरबा के बीच महोत्सव का उल्लास बिखरा। मंगलवार सुबह से दोपहर तक आयोजन हुए। बुधवार को यहां सिंदूर खेला की रस्म मनाई गई। महिलाओं ने सिंदूर दान कर सुख समृद्धि की कामना की।

Read more : अनूठी परम्परा: पहलवानों ने पलभर में मिट्टी में मिला दिया दशानन का अहम....

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned