scriptSirens of fire brigade kept resonating for eight hours in Kota city | आसमां हुआ धुआं धुआं, धुएं के 100 मीटर ऊंचे बादल | Patrika News

आसमां हुआ धुआं धुआं, धुएं के 100 मीटर ऊंचे बादल

कोटा में इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र स्थित कैमिकल फैक्ट्री में आग से उठे धुएं ने आसमां को आगोश में ले लिया। धुएं के 100 मीटर ऊंचे बादल शहर भर में दिखाए दिए। सुबह आसमां में काला बवंडर को देख लोगों ने काले बादल छाने का अनुमान लगाया तो कुछ ने कोटा शहर को दिल्ली की तरह प्रदूषण की गिरफ्त में बता दिया। हालांकि बाद में कैमिकल फैक्ट्री में लगी आग की सूचना पर उनका भ्रम दूर किया।

कोटा

Published: December 24, 2021 10:04:14 pm

कोटा. इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र स्थित कैमिकल फैक्ट्री में आग से उठे धुएं ने आसमां को आगोश में ले लिया। धुएं के 100 मीटर ऊंचे बादल शहर भर में दिखाए दिए। सुबह आसमां में काला बवंडर को देख लोगों ने काले बादल छाने का अनुमान लगाया तो कुछ ने कोटा शहर को दिल्ली की तरह प्रदूषण की गिरफ्त में बता दिया। हालांकि बाद में कैमिकल फैक्ट्री में लगी आग की सूचना पर उनका भ्रम दूर किया।
इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र स्थित कैमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग
आसमां हुआ धुआं धुआं, धुएं के 100 मीटर ऊंचे बादल
कैमिकल फैक्ट्री में आग की सूचना के बाद घटनास्थल पर पहली दमकल सुबह 7.20 बजे पहुंची। मौके पर आग का विकराल रूप देखने के बाद एक के बाद एक दमकलें पहुंचने व लगातार सायरन की आवाज के क्षेत्र में अफरा तफरी का माहौल हो गया। दोपहर 3 बजे तक शहर में चारों तरफ दमकलों के सायरन की आवाज ही गूंजती रही। आग इतनी भीषण थी कि दो दर्जन दमकलों को करीब 7 से 8 फेरे लगाने पड़े। गलियों में घुसी दमकलों के लिए टैंकरों से पानी भरवाकर दमकलों में भरवाया गया और आग बुझाने का प्रयास किया। साथ ही आसपास बोरिंग से पानी की व्यवस्था कर आग बुझाने का प्रयास किया गया।
सहायक अग्निशमन अधिकारी देवेन्द्र गौतम ने बताया कि कैमिकल में आग होने से जैसे ही आग पर पानी डाला जाता आग और भभकने लग जाती। प्लास्टिक के कैनों के फटने से पाउडर फॉम में कैमिकल बहकर सड़क तक आ गया और सड़क पर भी आग लग गई। ऐसे में पानी में फॉम मिलाकर आग पर काबूू पाने का प्रयास किया। कैमिकल पूरा जलने के बाद ही आग पर काबूू पाया जा सका। दोपहर 3 बजे तक आग पर काबू पाया जा सका। इसके बाद भी मौके पर 5 दमकलों को तैनात रखा गया, ताकि कहीं आग फिर न भड़के।
कहां-कहां से आई दमकलें

नगर निगम 14
सीएफसीएल 2

डीसीएम 1
पुलिस 1

आरएपीपी 1
मंगलम सीमेंट 1

एनटीपीसी अंता 1
थर्मल 1

सेना (एसबीआरएफ) 2
सिविल डिफेंस 1

6 हजार लीटर से ज्यादा फोम आया काम
आग बुझाने में करीब 6 हजार लीटर से ज्यादा फोम काम में लिया गया। इसमें नगर निगम की ओर से 1 हजार लीटर, ताथेड़ ऑयल डिपो से फोम के कैन व ड्रम, थर्मल से 2500 लीटर, सीएफसीएल गढ़ेपान से 1500 लीटर, बाजार से 100 लीटर, सेना की दो दमकलें फोमयुक्त तथा शहर के पेट्रोल पम्पों से 25 10-10 लीटर व 7 50-50 लीटर के अग्निशामक यंत्र उपयोग में लिए गए। करीब 5 लाख रुपए से ज्यादा को फोम काम में लिया गया। ढाई बजे सेना की दो दमकलें पहुंची।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

महाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन किया रद्द, बताया असंवैधानिकCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टजमाव बिंदू के पास पहुंचा पारा, जमी ओस की बूंदेBudget 2022: इस बार टूटी परंपरा 'हलवा समारोह' की जगह मिठाई बांटीज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.