scriptGood News : बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर: यहां ट्रेनिंग के साथ मिलेगी मनपसंद जॉब | Skill Development Center Start In Kota University. kota hindi news | Patrika News

Good News : बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर: यहां ट्रेनिंग के साथ मिलेगी मनपसंद जॉब

locationकोटाPublished: Jan 28, 2019 06:55:20 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है, अब उन्हें अपनी मनपसंद की जॉब मिल सकेगी। साथ ही उन्हें अपने क्षेत्र में दक्ष बनाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

Job Placement

Good News : बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर: यहां ट्रेनिंग के साथ मिलेगी मनपसंद जॉब

कोटा. ऊंची-ऊंची डिग्रियां हासिल करने के बाद भी नौकरियों के लिए धक्के खा रहे युवाओं के सामने रोजगार के तमाम अवसर खड़े हैं, लेकिन बेरोजगारों को इन मौकों की भनक तक नहीं लग पाती। वहीं पढ़ाई के अवसर न मिलने के कारण बड़ी तादात में युवा अपनी महारथ को मारकर बैठ जाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
Good News: IAS-RAS बनना चाहते हैं तो आपके काम की है यह खबर, जरूर पढ़े

कोटा विश्वविद्यालय का स्किल डवलपमेंट सेंटर इन लोगों के लिए ‘स्किल साथी बन रोजगार और प्रशिक्षण की राहें खोलेगा। केंद्र और राज्य सरकार की तमाम ऐसी योजनाएं हैं जो 15 से 35 वर्ष के युवाओं का हुनर निखारने के साथ ही उन्हें रोजगार भी दिला रही हैं, लेकिन जागरुकता की कमी के चलते छात्र इन मौकों का फायदा नहीं उठा पाते।
BIG NEWS: टाइगर की धमक से कोटा के 4 गांवों में सन्नाटा, दिन भी रात जैसा खामोश

इस खामी को दूर करने के लिए कोटा विवि का स्किल डवलपमेंट सेंटर जागरुकता कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। जिसमें कोटा के सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, निजी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के साथ-साथ घर बैठे बेरोजगारों और अपनी प्रतिभा के विपरीत मन मसोसकर कहीं काम कर रहे अनस्किल्ड या सेमी स्किल्ड युवाओं को नेशनल स्किल डवलपमेंट सेंटर (एनएसडीसी) के स्किल साथी प्रोजेक्ट से जोड़कर पहले रोजगार परक प्रशिक्षण दिया जाएगा और उसके बाद उन्हें सरकारी प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत संस्थाओं में रोजगार भी दिलाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

चंबल के बीहड़ में दहाड़ा टाइगर, नील गाय का किया शिकार, किसानों ने थामी लाठियां



18 ट्रेड में हैं मौके
स्किल डवलपमेंट सेंटर की कॉर्डिनेटर डॉ. अनुकृति शर्मा ने बताया कि स्किल साथी प्रोजेक्ट के जरिए बेरोजगार और अप्रशिक्षित युवाओं को उनकी पसंद की 18 से ज्यादा ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाता है। इस प्रोजेक्ट की सबसे बड़ी खूबी यह है कि प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को जॉब दिलाने की जिम्मेरादी भी ट्रेनिंग सेंटर की ही होती है। जिसके चलते प्रशिक्षण लेने के बाद युवाओं को नौकरी की तलाश में कहीं भटकना नहीं पड़ता।

यह भी पढ़ें

अजब-गजब: इंसान का दोस्त उदबिलाव क्यों बन बैठा जान का दुश्मन, नोंच डाले हाथ-पैर, जानिए क्या थी वजह



आज मिलेगा मार्ग दर्शन
डॉ. शर्मा ने बताया कि विवि के स्किल डलवलपमेंट सेंटर में सोमवार को दोपहर एक बजे से स्किल साथी प्रोजेक्ट की बारीकियां बताने, युवाओं को पसंद की ट्रेड चुनने और उसके बाद प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण करने को विशेष काउंसलिंग सेशन आयोजित किया गया है। एनएसडीसी से जुड़े विशेषज्ञ क्षितिज शर्मा एवं अन्य लोग युवाओं का मार्ग दर्शन करेंगे। बड़ी बात यह है कि इस कार्यक्रम में कोटा के सभी युवा शामिल हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो