scriptभीषण गर्मी तो अभी दूर है…पेयजल किल्लत शुरू | Soaring heat is still far away ... drinking water crisis started | Patrika News

भीषण गर्मी तो अभी दूर है…पेयजल किल्लत शुरू

locationकोटाPublished: Apr 17, 2018 12:40:57 am

Submitted by:

Anil Sharma

सुल्तानपुर. गर्मी बढऩे के साथ ही अब गांवों में पेयजल समस्या उत्पन्न होने लगी है। कस्बे के कई वार्डों में पाइप लाइन नहीं होने के कारण लोगों को दूसरे वा

kota

water,Sultanpur,problem,

सुल्तानपुर. गर्मी बढऩे के साथ ही अब गांवों में पेयजल समस्या उत्पन्न होने लगी है। कस्बे के कई वार्डों में पाइप लाइन नहीं होने के कारण लोगों को दूसरे वार्डों में जाकर पानी लाना पड़ रहा है तो कई वार्ड हैण्डपम्प के भरोसे है। हालांकि जलदाय विभाग ने वार्डों में पानी की समस्या के समाधान को लेकर पाइप लाइन बिछाने की पूरी तैयारी कर ली है, लेकिन ग्राम पंचायत से स्वीकृति के अभाव में कार्य नहीं हो पा रहा। पेयजल समस्या को लेकर सोमवार को कस्बे के बॉस कॉलोनी वार्ड २२ की बड़ी संख्या मे महिलाएं जलदाय विभाग कार्यालय पहुंची और सहायक अभियंता दिलीप शर्मा को अपनी समस्यां बताई।
हैण्डपम्प से लाना पड़ रहा पानी
वार्ड 22 की महिला संतोष बाई, शहजाद, इन्द्रा बाई व मूर्ति बाई ने बताया कि वार्ड में कई वर्षों से पाइप लाइने डालने की मांग की जा रही है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। हर वर्ष की तरह इस बार भी गर्मी आते ही पेयजल के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि बस्ती में एक हैण्डपम्प लगा हुआ है, लेकिन उसमें भी खराब पानी आता है। इस पर सहायक अभियंता ने बताया कि कस्बे में १५ स्थानों पर नई पाइप लाइन बिछाने के लिए ग्राम पंचायत को स्वीकृति एवं प्रस्ताव के लिए पत्र भेजा है जैसे ही वहां से स्वीकृति मिलेगी कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
कार्य को लेकर दोनों में तनातनी
गौरतलब है कि बस्तियों में पाइप लाइन बिछाने के कार्य को लेकर पीएचईडी व ग्राम पंचायत दोनों में विरोधाभास देखने को मिल रहा है। यहां हालात यह है कि पीएचईडी विभाग द्वारा वार्डों में पाइप लाइन बिछाने के लिए सडक़ खोदी जाती है तो ग्राम पंचायत विरोध कर कार्य को रूकवा देती है। हालांकि इसमें ग्राम पंचायत का तर्क होता है कि वार्डों की सडक़ों को खराब नहीं किया जाए। वहीं जलदाय विभाग कस्बेवासियों की पेयजल समस्या समाधान के लिए कार्य करने की बात कहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो