scriptसूर्यदेव से ऊर्जा लेने लगा कोटा जंक्शन | solar plant installed at kota junction | Patrika News

सूर्यदेव से ऊर्जा लेने लगा कोटा जंक्शन

locationकोटाPublished: Aug 05, 2018 04:19:43 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

रेलवे की ऊर्जा नीति के तहत पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में 1 मेगावाट का सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित करने का कार्य पूरा हो गया है। कोटा जंक्शन, डीआरएम कार्यालय और अन्य दफ्तरों में उपयोग में आने वाली बिजली सोलर प्लांट से ही मिलने लगी है

कोटा. रेलवे की ऊर्जा नीति के तहत पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में 1 मेगावाट का सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित करने का कार्य पूरा हो गया है। कोटा जंक्शन, डीआरएम कार्यालय और अन्य दफ्तरों में उपयोग में आने वाली बिजली सोलर प्लांट से ही मिलने लगी है। निकट भविष्य में डीआरएम कार्यालय में भी आपूर्ति होगी। इसके अलावा बची बिजली को राजस्थान सरकार की बिजली कंपनी को आपूर्ति की जा सकेगी। निजी फर्म 25 साल तक सौर ऊर्जा प्लांट की देखभाल करेगी। रेलवे इससे बिजली खरीदेगा। इसके बाद इसे रेलवे को सुपुर्द कर दिया जाएगा। कोटा जंक्शन पर प्लेटफॉर्म एक और एक-ए के टीन शेड के ऊपर सोलर प्लांट लगाया गया है। इसके साथ रेलवे के अन्य भवनों पर भी सौर ऊर्जा उत्पादन करने का संयंत्र लगाए गए हैं।
ढोल की थाप पर महिलाओं ने किया घूमर… देखिए तस्वीरें

रेलवे सूत्रों ने बताया कि रेल मंत्रालय ने अगले दशक में रेलवे की ऊर्जा लागत में 41,000 करोड़ रुपए की बचत करने के लिए मिशन ’41के’ तैयार किया है। रेलवे ने वर्ष 2021-22 तक 500 मेगावाट के रूफटॉप सौर संयंत्र मुहैया कराने की योजना बनाई है। इसमें अधिकांश कार्य पीपीपी मोड पर होगा, रेलवे पंूजी नहीं लगाएगा।

फैक्ट

15910 वर्गफीट क्षेत्र में लगाई सोलर प्लेट

24 इनवर्टर लगाए

10 भवनों की छतों को योजना में शामिल किया

15, 24, 610 हर साल केडब्ल्यूएच उत्पादन होगा

किस भवन पर कितनी ऊर्जा उत्पादित होगी
रेलवे चिकित्सालय 240 किलोवाट

डीआरएम कार्यालय 180 किलोवाट

कोटा जंक्शन भाग प्रथम 145 किलोवाट

कोटा जंक्शन भाग द्वितीय 205 किलोवाट

पार्सल कार्यालय 50 किलोवाट

आरपीएफ ट्रेनिंग स्कूल 50 किलोवाट
एईएन ऑफिस डीआरएम कार्यालय 35 किलोवाट

कोटा जंक्शन प्लेटफार्म-2 पर 30 किलोवाट

निर्माण कार्यालय 25 किलोवाट

कुल 1000 किलोवाट

रेलवे ने सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के लिए विभिन्न मंडलों में सोलर प्लांट लगवाए हैं, कोटा मंडल में यह कार्य पूरा कर लिया गया है। कोटा जंक्शन को सौर ऊर्जा मिलने लगी है। डीआरएम कार्यालय में भी इसका उपयोग हो सकेगा।
विजय प्रकाश, प्रवक्ता, कोटा रेल मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो