script

खेतों में डलेगा 630 करोड़ रुपए का सोयाबीन का बीज

locationकोटाPublished: Jun 24, 2021 04:20:02 pm

बीज के अनुदान पर सरकारी कंजूसी

खेतों में डलेगा 630 करोड़ रुपए का सोयाबीन का बीज

खेतों में डलेगा 630 करोड़ रुपए का सोयाबीन का बीज

झालावाड़. मानसून के आगाज के साथ हाड़ौती में खरीफ की बुवाई की तैयारियां शुरू हो गई है। अच्छी बारिश होते ही किसान सोयाबीन की बीजाई शुरू करेंगे, लेकिन किसानों को सोयाबीन का अनुदानित दर पर प्रमाणित बीज नहीं मिल रहा है। इस कारण बाजार से ही महंगी दर पर बीज खरीदने को विवश होना पड़ रहा है। उधर, सरकार ने भी बीज की सब्सिडी जारी करने में भारी कंजूसी बरती है। अनुदान का कोटा कम जारी होने के कारण इस बार बहुत ही कम किसानों को अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध हो पाएगा। कृषि विभाग ने संभाग के चारों जिलों के लिए अनुदानित दर पर बीज का कोटा आवंटित कर दिया है लेकिन कोटा कम आवंटिन होने के कारण यह बीज किसे दिया जाए, यह कृषि विभाग के समक्ष चुनौती बना हुआ है। मोटे अनुमान के अनुसार कोटा कृषि खण्ड यानी हाड़ौती के चारों जिलों में सात लाख हैक्टेयर से अधिक में सोयाबीन बुवाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस हिसाब से सात लाख क्विंटल बीज की जरूरत है। बाजार मूल्य के हिसाब से 630 करोड़ का सोयाबीन बीज खेतों में डाला जाएगा। राजस्थान राज्य बीज निगम ने ही बीज की बिक्री दर 9500 रुपए प्रति क्विंटल रखी है। बाजार में भी 9000 से 10 हजार रुपए प्रति क्विंटल बीज उपलब्ध हो रहा है। कृषि विभाग का दावा है कि बीज की कोई किल्लत नहीं है। केवल महंगी दर पर खरीदना होगा।
कृषि विभाग ने खरीफ बुवाई के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें सोयाबीन बुवाई के लिए 20 जून से 15 जुलाई को उपयुक्त माना गया है। किसानों को सलाह दी गई है कि अच्छी बारिश होने के बाद ही बीजाई करें। छितराई बारिश में किसानों को नुकसान हो सकता है। बीज काफी महंगा होने के कारण किसान भी अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं।
केन्द्र सरकार ने कोटा संभाग में अनुदानित दर पर सोयाबीन बीज देने का कोटा आवंटित कर दिया है। इसमें किसानों को प्रति क्विंटल चार हजार रुपए का अनुदान देय होगा। राजस्थान राज्य बीज निगम में सोयाबीन बीज की दर 9500 रुपए प्रति क्विंटल है। इस पर चार हजार रुपए प्रति क्विंटल का अनुदाय देय होगा। यानी चुनिंदा किसानों को 5500 रुपए प्रति क्विंटल की अनुदानित दर से बीज उपलब्ध करवाया जाएगा।
डीएपी की नहीं रहेगी किल्लत, कोटा में दो रैक पहुंची
झालावाड़. हाड़ौती के किसानों के लिए अब डीएपी की किल्लत नहीं रहेगी। किसानों को मांग के अनुरूप डीएपी मिल सकेगा। कोटा में मंगलवार रात और बुधवार सुबह डीएपी की दो रैक पहुंच चुकी है। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक शर्मा ने बताया कि डीएपी का चारों जिलों में आवंटन कर दिया गया है। किसान जितना डीएपी चाहेंगे, उतना दिया उपलब्ध करवाया जाएगा। गौरतबल है कि पिछले दिनों राजस्थान पत्रिका ने हाड़ौती में डीएपी की उपलब्धतता नहीं होने का मामला प्रमुखता से उठाया था। किसान संगठनों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के संज्ञान में डीएपी का मसला लाया था। लोकसभा अध्यक्ष ने दखल कर हाड़ौती में डीएपी की दो रैक तत्काल उपलब्ध करवाई है। इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो