एनआईटी, ट्रिपलआईटी की सीटें खाली अब स्पेशल काउंसलिंग

26 तक रजिस्ट्रेशन कर चॉइस फिलिंग, एनआईटी-ट्रिपलआईटी की सीएसएबी काउंसलिंग

By: shailendra tiwari

Published: 24 Jul 2018, 11:19 PM IST

 

 

कोटा। देश की जोसा काउंसलिंग के बाद 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी, 24 जीएफ टीआई की कुल 6206 खाली रही सीटों के लिए सीएसएबी द्वारा दो स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग 24 जुलाई से 1 अगस्त के मध्य करवाई जा रही है। जिसमें एनआईटी की कुल 2820, ट्रिपलआईटी की 1285, जीएफ टीआई की 2101 सीटें शामिल हैं। एनआईटी की इन खाली रही कुल 2820 सीटों में से 2302 सीटें जनरल न्यूट्रल से एवं 518 सीटें फ ीमेल पूल से हैं। वहीं ट्रिपलआईटी की खाली रही 1285 सीटों में से 1248 सीटें जेंडर न्यूट्रल पूल से एवं 40 सीटें फ ीमेल पूल से हैं। इसी प्रकार जीएफ टीआई की 2101 सीटों में से 2054 सीटें जेंडर न्यूट्रल पूल से एवं 47 सीटें फ ीमेल पूल से हैं। विद्यार्थी 26 जुलाई रात 12 बजे तक के मध्य ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग कर सकता है।

हक के लिए करवा रहे हस्ताक्षर, थम नहीं रहा विरोध प्रदर्शन

रजिस्ट्रेशन के दौरान विद्यार्थियों को आवश्यक जानकारी भरकर 10वीं व 12वीं की मार्कशीट कैटेगिरी सर्टिफि केट स्केनकर अपलोड कर अपनी बैंक अकाउंट डिटेल भी देनी होगी। वे विद्यार्थी जिन्होंने इस वर्ष बोर्ड इम्प्रुवमेंट परीक्षा कुछ सब्जेक्ट में दी है, उन्हें अपनी दोनों मार्कशीट एक साथ स्केन करके अपलोड करनी होगी। प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन 27 जुलाई को घोषित होगा।

प्रथम राउण्ड सीट आवंटन के बाद विद्यार्थी सीट सरेंडर कर आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकता है और सीट छोड़ भी सकता है। विद्यार्थी आगे की काउंसलिंग में भाग लेने के लिए फ्लॉट एवं कॉलेज की च्वाइसेज को डिलीट भी कर सकते हैं। वे विद्यार्थी जिन्होंने जोसा काउंसलिंग में आवंटित कॉलेज पर 19 से 23 जुलाई के मध्य रिपोर्ट नहीं की है अथवा रिपोर्ट कर अपनी सीट निरस्त करवा ली है यदि ये विद्यार्थी स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग में भाग लेना चाहते हैं तो इन्हें कोई भी पार्टिसिपेशन फ ीस जमा नहीं करवानी होगी।

--------------------------------

31 तक जमा करा सकेंगे रिफंड क्लेम

कोटा. सीबीआईसी की ओर से 16 से 31 जुलाई तक रिफंड क्लेम को लेकर पखवाड़ा मनाया जा रहा है। सीजीएसटी के उपायुक्त नरेश बुंदेल ने बताया कि सीबीआईसी द्वारा 16 से 31 तक रिफंड क्लेम को तत्काल सेशन के संबंध में पखवाड़ा मनाया जा रहा है। जिसके तहत जल्द सभी रिफंड क्लेम, जो 15 जून तक फाइल कर दिए गए है। उनका निपटान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन इकाइयों ने रिफंड क्लेम ऑनलाइन आरएफडीओ एक-ए में ऑनलाइन तो फाइल कर दिए है, लेकिन ऑफलाइन दस्तावेज जीएसडी कार्यालय में जमा नहीं कराए। वे इकाइयां जल्द ऑफलाइन दस्तावेज जमा कराएं। उन्हें रिफंड क्लेम जल्द जारी किया जा सके। किसी तरह की परेशानी आ रही है तो विभाग के कार्यालय में आकर अधीक्षक केएम मीना से सम्पर्क कर सकते है।

shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned