कोटा में विशेष डिजिटल मल्टी मीडिया प्रदर्शनी,लोकसभा अध्यक्ष ने कहा स्टार्टअप में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर

आमतौर पर प्रिटिंग, पोस्टर की प्रदर्शनी तो आपने देखी होगी, लेकिन ऑडियो-वीडियो के माध्यम से प्रदर्शनी पहली बार देखने को मिलेगी...

By: Suraksha Rajora

Published: 15 Feb 2020, 08:24 PM IST

कोटा. आमतौर पर प्रिटिंग, पोस्टर की प्रदर्शनी तो आपने देखी होगी, लेकिन ऑडियो-वीडियो के माध्यम से प्रदर्शनी कोटा में पहली बार देखने को मिलेगी। दशहरा मैदान स्थित श्रीराम रंगमंच पर पांच दिवसीय प्रादेशिक लोकसम्पर्क ब्यूरो सूचना व प्रसारण भारत सरकार की ओर से एक लक्ष्य-विशेष डिजिटल मल्टी मीडिया प्रदर्शनी शुरू की गई है। इस डिजिटल मल्टी मीडिया प्रदर्शनी का शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने फीता काटकर उद्घाटन किया।


इस प्रदर्शनी में 60 से अधिक पैनल लगाए गए हैं। 6 टेलीविजन स्क्रीन लगाई गई है। ऑडियो-वीडियो व टेबलेट के माध्यम से रोचक तरीके से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाई जाएगी। एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत राजस्थान के सहयोगी राज्य पूर्वात्तर राज्य असम की संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी।


सेल्फी जोन व एक्टिविटी एरिया भी

प्रदर्शनी में सेल्फी जोन व एक्टिविटी एरिया बनाया गया। इससे पहले चितौडगढ़ व उदयपुर में डिजिटल प्रदर्शनी लगाई गई। कोटा में यह तीसरी प्रदर्शनी है। इसे देखने के लिए 50 स्कूल के विद्यार्थी आएंगे। इसके लिए प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।


सांस्कृतिक कार्यक्रम ने समां बांधा

समारोह में राजस्थान के सहयोगी राज्य असम होने के कारण स्कूली छात्राओं ने पीहू गीत पर नृत्य किया। उसके बाद लोक संस्कृति पर आधारित गीत पर नृत्य किया।

जल योद्धा से सम्मान
समारोह में अतिथियों ने जल योद्धा सम्मान से पांच स्कूली विद्यार्थियों को सम्मान किया। इसके अलावा पांच किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड व पांच मृदा योजना के कार्ड दिए गए।

स्टार्टअप में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर

प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि स्टार्टअप में भारत ने दुनिया में तीसरे स्थान पर अपना कब्जा जमाया है। यह भारत के युवाओं के बौद्धिक क्षमताओं की देन है। आज भारत का युवा जापान, जर्मनी, अमरिका समेत अन्य देशों में अपनी बौद्धिक क्षमताओं के आधार पर सेवाएं दे रहा है।

12वीं सदी डिजिटल युग में 130 करोड़ की भारत की जनता को भी डिजिटल के माध्यम से आमजन तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी उद्देश्य को लेकर यह डिजिटल प्रदर्शनी लगाई गई है। यह मील का पत्थर साबित होगी। मीडिया के कई तंत्र होते हैं। जनता तक बात पहुंचाने का काम करता है। यह ब्यूरो भी जनता की अपेक्षा व आंकाक्षाओं को सरकार तक पहुंचाने का काम कर रहा है। सरकार की योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचाकर सभी वर्गों के लोगों के जीवन को बेहतर बनाना सरकार का उद्देश्य है।

यह रहे मौजूद
समारोह में रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावार, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, बूंदी विधायक अशोक डोगरा, केशवरायपाटन विधायक चन्द्रकांता मेघवाल, सांगोद के पूर्व विधायक हीरालाल नागर मंच पर मौजूद रहे। अंत में महानिदेशक मनीष आर्य, अपर महानिदेशक प्रज्ञा पालीवाल ने गौतम बुद्ध की प्रतिमा भेंट की।

Show More
Suraksha Rajora
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned