खड़े गणेश मंदिर तालाब की दीवार टूटी, बह रहा पानी

खड़े गणेश मंदिर तालाब की दीवार टूट गई। इससे लगातार पानी बह रहा है। करीब 20 बीघा में फैला यह तालाब धीरे-धीरे खाली होने के कगार पर पहुंच रहा है।

 

By: Abhishek Gupta

Published: 10 Sep 2021, 01:06 PM IST

कोटा. खड़े गणेश मंदिर तालाब की दीवार टूट गई। इससे लगातार पानी बह रहा है। करीब 20 बीघा में फैला यह तालाब धीरे-धीरे खाली होने के कगार पर पहुंच रहा है। यदि समय रहते नहीं चेते तो यह तालाब जल्द सूख जाएगा। इस तालाब में पानी भरे रहने से आसपास के क्षेत्र में भूजल स्तर अच्छा रहता है। पिछले दिनों कोटा में झमाझम लगातार बारिश हुई थी। उस समय खड़े गणेश मूर्ति आधी डूब चुकी थी। मंदिर के अंदर व पीछे कोटा विवि के सामने तालाब की दीवार बनी है। यह टूट चुकी है। उसके बाद पानी रोकने के लिए यहां कट्टे भी डाले गए, लेकिन ये कट्टे भी पानी की वजह से बह गए। इसके चलते तालाब से लगातार पानी बह रहा है। इसका पानी बाहर पूरे रास्ते से बहता हुआ एक नाले में गिर रहा है। मंदिर के पास ही पत्थरीली जमीन है। तालाब में पूरे साल पानी रहने से आसपास क्षेत्र में भूजलस्तर काफी अच्छा रहता है। इस तालाब में कमल के फूल भी खिले रहते है। इससे मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों का मन मोह लेता है।

गणेश उद्यान मंदिर परिसर का गेट जीर्णशीर्ण
गणेश उद्यान मंदिर परिसर का गेट जीर्णशीर्ण हो चुका है। कई जगहों से इसकी टाइलें निकलने लगी है। गणेश चतुर्थी भी निकट है। यहां बड़ी तादात में दर्शनार्थी आएंगे। ऐसे में नगर विकास न्यास को इनकी टाइलों को सही करवाना चाहिए, नहीं तो किसी भी दर्शनार्थी पर टाइलें गिर सकती है।

साफ-सफाई नहीं
गणेश उद्यान मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों के लिए न्यास ने सुविधाघर बना रखा है, लेकिन इसकी भी काफी समय से सफाई नहीं हुई है। इससे दूर तक दुर्गंध उठती रहती है। सुविधाघर के दरवाजे तक समाजकंटकों ने तोड़ दिए है। इससे दर्शनार्थियों को काफी असुविधा हो रही है। परिसर में फुवारा सेट लगा है, लेकिन इनकी भी देखरेख नहीं हो रही है। इनमें बारिश का पानी भरा हुआ है। इससे मच्छर पनप रहे है।

इनका यह कहना
गणेश उद्यान मंदिर परिसर में सिंहद्वार, तालाब की दीवार व सुविधाघर की स्थिति यदि खराब है तो इसे दिखवा कर ठीक करवाया जाएगा।

सीपी शुक्ला, एक्सईएन, यूआईटी

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned