script

मंत्री धारीवाल बोले, हवाई अड्डे के लिए राज्य सरकार जमीन दे रही है

locationकोटाPublished: Nov 30, 2020 11:10:16 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

कोटा में विकास प्राधिकरण बनाए जाने के सवाल पर नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा, कोटा में इसकी जरूरत महसूस नहीं हुई, इसलिए अभी तक कोई योजना नहीं बन पाई।

udhm.jpg

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल

कोटा. कोटा के अधूरे सपने कब तक पूरे होंगे और राज्य सरकार कोटा के लिए क्या प्लान कर रही है। इस बारे में नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल से राजस्थान पत्रिका की बातचीत हुई। इसमें उन्होंने कहा, कोटा में कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। नए साल में और नए कार्य भी हाथ में लिए जाएंगे। हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भी सरकार पूरा सहयोग करने के लिए तैयार है। उनसे बातचीत के कुछ अंश प्रस्तुत हैं।
सवाल: दशकों से हवाई सेवा की मांग अधूरी है, कब पूरी होगी?
जवाब : कोटा में नया हवाई अड्डा बनाने के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। राज्य सरकार जमीन दे सकती है और सहयोग कर सकती है। हवाई अड्डे का निर्माण करना केन्द्र का विषय है। राज्य जितनी जरूरत होगी, उतनी जमीन देगा।
सवाल: ट्रिपल आईटी कब तक कोटा से दूर रहेगी?
जवाब : ट्रिपल आईटी की स्थापना के समय ही नगर विकास न्यास ने जमीन दे दी थी और दीवार भी करवा दी। आईटी विभाग के मंत्री यह काम देख रहे हैं। उनसे बात करेंगे। प्रयास रहेगा कि भवन का निर्माण जल्द हो।
सवाल: कोटा में सड़कों पर मवेशियों की समस्या विकराल हो गई है, कब समाधान होगा?
जवाब : मवेशियों की समस्या का निस्तारण करने के लिए देवनारायण एकीकृत पशुपालक योजना विकसित की जा रही है।

सवाल: कोटा में विकास प्राधिकरण बनाने की पहल कब होगी?
जवाब : कोटा में विकास प्राधिकरण बनाए जाने की जरूरत महसूस नहीं हुई, इसलिए अभी तक कोई योजना नहीं बन पाई।
सवाल: कोटा पर्यटन की दृष्टि से पीछे है, इसके लिए क्या योजना है?
जवाब : कोटा में पर्यटक आएं और यहां रोजगार के अवसर बढ़ें, इसे ध्यान में रखकर चम्बल रिवरफ्रंट बनाया जा रहा है। पिछले कार्यकाल में कोटा में सेवन वंडर का निर्माण कराया। जिसे देखने देश-विदेश के पर्यटक आते हैं। यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई। जब रिवरफ्रंट, ऑक्सीजोन और अन्य कार्य हो जाएंगे, तब कोटा में पर्यटन के अवसर बढ़ेंगे।
सवाल: आपकी सरकार आई, तब से अब तक क्या खास काम हुए?
जवाब : दो साल बाद कोटा में स्टेशन से अनंतपुरा तक जाने के लिए किसी चौराहे पर रुकना नहीं पड़ेगा। अंडरपास और फ्लाईओवर के निर्माण से यातायात सुगम होगा। जेकेलोन और एमबीएस अस्पताल की क्षमता बढ़ाने के लिए भी कार्य चल रहा है। एमबीएस में नया ओपीडी ब्लॉक बन रहा है। जेकेलोन में नए ओपीडी ब्लॉक के साथ 156 बेड का अस्पताल भी बन रहा है।
सवाल: जनता ने कड़ी से कड़ी जोड़ दी है, अब कोटा को दोगुना विकास चाहिए, क्या योजना है?
जवाब : कोविड जैसे विपरीत हालातों में भी विकास का पहिया लगातार चल रहा है। कोटा में स्मार्ट सिटी और नगर विकास न्यास की ओर से करोड़ों रुपए के कार्य चल रहे हैं। नए साल में हर वार्ड में 3 से 10 करोड़ के कार्य बिना भेदभाव के कराए जाएंगे। कोटा को स्वच्छ बनाने के लिए वार्डों में सफाई के प्रति स्पद्र्धा का माहौल बनाया जा रहा है। जिन वार्डों में अच्छी सफाई होगी, वहां विकास कार्य भी ज्यादा कराएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो