री-कॉलिंग कोटा: प्रोटोकॉल तय कर कोचिंग संस्थान शुरू करे राज्य सरकार:लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर नियम व प्रोटोकॉल जल्द से जल्द तय कर कोटा में कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने को कहा है।

By: Jaggo Singh Dhaker

Published: 30 Dec 2020, 12:22 AM IST

कोटा. शैक्षणिक नगरी कोटा में कोचिंग संस्थानों को पुन: प्रारंभ करने के मांग का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पुरजोर समर्थन किया है। बिरला ने मंगलवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर नियम व प्रोटोकॉल जल्द से जल्द तय कर कोटा में कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने को कहा है।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने मंगलवार को ई-मेल के जरिए मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में लिखा कि कोटा नगर शिक्षा की काशी है। यह देश का प्रमुख शैक्षणिक केंद्र हैं। जहां प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में बच्चे मेडिकल व इंजीनियरिंग की शीर्ष प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आते हैं। शहर के लोगों की अजीविका तथा स्थानीय अर्थव्यवस्था भी कोचिंग पर आधारित है।
बिरला ने कहा कि कोरोना के कारण पिछले कई महीनों से कोचिंग संस्थान बंद है, जिसका विपरीत प्रभाव यहां के निवासियों, हॉस्टल संचालकों तथा इस तंत्र से जुड़े अन्य वस्तु और सेवा आपूर्तिकर्ताओं की आर्थिक स्थिति पर पड़ रहा है। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने 30 सितंबर को ही गाइडलाइन जारी कर कहा है कि राज्य सरकारें समुचित स्वास्थ्य संबंधी निर्देशों और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए कोचिंग संस्थाओं को खोलने के आदेश दे सकती है। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय संपर्क करने पर उन्हें भी यही जानकारी दी गई है। बिरला ने कहा कि जब देश में कोरोना का प्रभाव कम हुआ है, पंजाब, हरियाणा, असम, उत्तर प्रदेश और झारखंड समेत कई राज्यों ने कोचिंग संस्थान प्रारंभ कर दिए है। ऐसे में राज्य सरकार को भी आर्थिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए नियम-प्रोटोकॉल तय कर कोटा सहित सम्पूर्ण राजस्थान में कोचिंग संस्थान पुन: प्रारंभ करने की पहल करनी चाहिए।

राज्य सरकार नहीं करे देरी: नागर
पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने कहा, राज्य सरकार के मंत्री जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। केन्द्र की ओर से भेजी गाइडलाइन की बात भी छिपाई जा रही है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की ओर से मुख्यमंत्री के लिखे पत्र से पूरी स्थिति स्पष्ट है। सरकार को अब कोचिंग और शैक्षणिक संस्थान खोलने में देरी नहीं करनी चाहिए।

Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned