scriptविधायक आरोपों से घिरे तो आनन-फानन में सांगोद कॉलेज में लगाई शहीद हेमराज की प्रतिमा | Statue of martyr Hemraj installed in Sangod College | Patrika News

विधायक आरोपों से घिरे तो आनन-फानन में सांगोद कॉलेज में लगाई शहीद हेमराज की प्रतिमा

locationकोटाPublished: Jul 06, 2020 10:25:02 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

कोटा . सांगोद. सांगोद विधायक द्वारा शहीद हेमराज मीणा की प्रतिमा लगाने में अड़ंगे लगाने के वीरांगना मधुबाला मीणा के आरोप के दूसरे ही दिन सोमवार को सांगोद उपखंड अधिकारी ने आनन-फानन में शहीद की प्रतिमा लगवा दी।

विधायक आरोपों से घिरे तो आनन-फानन में सांगोद कॉलेज में लगाई शहीद हेमराज की प्रतिमा

विधायक आरोपों से घिरे तो आनन-फानन में सांगोद कॉलेज में लगाई शहीद हेमराज की प्रतिमा

कोटा . सांगोद. सांगोद विधायक द्वारा शहीद हेमराज मीणा की प्रतिमा लगाने में अड़ंगे लगाने के वीरांगना मधुबाला मीणा के आरोप के दूसरे ही दिन सोमवार को सांगोद उपखंड अधिकारी ने आनन-फानन में शहीद की प्रतिमा लगवा दी। वहीं आरोपों से घिरने के बाद विधायक के समर्थक सांगोद ब्लॉक अध्यक्ष कुशलपाल सिंह शहीद के घर पहुंचे और परिजनों की मान-मनौव्वल की। पिछले सात माह से शहीद की प्रतिमा कॉलेज में रखी हुई थी।
शहीद हेमराज मीणा राजकीय कॉलेज में सर्किल पर सोमवार को शहीद की प्रतिमा नजर आई। वीरांगना मधुबाला की नाराजगी के बाद सोमवार को आनन-फानन में कांग्र्रेस कार्यकर्ता शहीद के घर पहुंचे और परिजनों को साथ लेकर कॉलेज में शहीद हेमराज मीणा की प्रतिमा लगवाई।
दिसम्बर में ही आ गई थी प्रतिमा
राजकीय कॉलेज में पूर्व में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगनी थी। बाद में लोगों की मांग पर यहां शहीद हेमराज मीणा की प्रतिमा लगाने पर सहमति बनी। इसके बाद दिसम्बर 2019 में ही शहीद की प्रतिमा भी बनाकर मंगवाई गई, लेकिन कॉलेज आयुक्तालय से अनुमति नहीं मिलने के कारण नहीं लग पाई थी। 27 मई को आयुक्तालय ने स्वीकृति दी। इसके बाद मुख्यमंत्री को कार्यक्रम में आमंत्रित करने के नाम पर टाला जा रहा था।
हरकत में आया कॉलेज प्रशासन
रविवार को कोटा में वीरांगना मधुबाला मीणा ने कोटा में पत्रकार वार्ता में विनोदकलां में बनने वाले शहीद स्मारक पर कार्य नहीं होने देने का विधायक भरत सिंह पर आरोप लगाया। मामला गर्माया तो सोमवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आनन-फानन में बोरदा गांव पहुंचकर कॉलेज में शहीद की प्रतिमा पूर्व के बने सर्किल पर स्थापित की।
प्रशासन और कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे शहीद के घर
सोमवार दोपहर को अचानक तहसीलदार नइमुद्दीन, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष कुशलपाल सिंह, कार्यालय मंत्री गजेन्द्र सिंह आदि शहीद के घर पहुंचे और कॉलेज में शहीद की प्रतिमा लगवाने की बात कहते हुए परिजनों को लेकर बोरदा स्थित कॉलेज पहुंचे। यहां प्रतिमा लगाने के बाद बाद में सभी ने शहीद को नमन किया और भारत माता की जय के साथ शहीद को याद किया।
पहले भी लगी थी प्रतिमा
राजकीय कॉलेज में पहले स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव लिया गया था। उसके लिए स्ट्रक्चर भी बनाया गया। कुछ माह पूर्व अज्ञात छात्रों ने रात में ही यहां स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा को स्थापित कर दिया था। बाद में कॉलेज प्रशासन ने पुलिस को शिकायत कर प्रतिमा को हटवाया।
विधायक ने लिखा पत्र तो लगी प्रतिमा
वीरांगना के आरोप के बाद सांगोद विधायक भरत सिंह ने सोमवार को उखण्ड अधिकारी को पत्र लिखकर कहा था कि सांगोद कॉलेज में शहीद हेमराज की प्रतिमा स्थपित की जाए। विधायक ने पत्र में लिखा था कि शहीद की वीरांगना मधुबाला ने कोटा में प्रेस वार्ता कर गंभीर आरोप लगाया कि मैं शहीद की प्रतिमा लगाने में बाधा पैदा रहा हूं। आरोप निराधार है, लेकिन वीरांगना भी भावना की कद्र करना हमारा कर्तव्य है। वीरांगना की भावना का पूरा सम्मान कर आज ही कॉलेज में शहीद की प्रतिमा स्थापित की जाए। इसके बाद बाद दोपहर को मौके पर पहुंचे तहसीलदार की मौजूदगी में कॉलेज प्रशासन ने स्ट्रक्चर पर प्रतिमा स्थापित कर शहीद परिवार को सूचित किया।
राजकीय कॉलेज में प्रतिमा स्थापित की गई है। हमारी मांग है कि विनोदकलां में बनने वाले शहीद स्मारक पर स्वीकृत राशि से जल्द कार्य शुरू हो। सांगोद में भी कुंदनपुर तिराहे पर प्रतिमा लगनी है, वो भी जल्द लगे।
मधुबाला मीणा, वीरांगना
कॉलेज में पूर्व में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव लिया गया था। बाद में लोगों की मांग पर यहां गत वर्ष विवेकानंद की प्रतिमा लगाने के साथ ही शहीद की प्रतिमा लगाने भी को प्रस्ताव भेजे गए थे। 27 मई को दोनों प्रतिमाएं स्थापित करने की स्वीकृति दी, लेकिन लॉकडाउन व अन्य कुछ कारणों से प्रतिमाएं नही लग पाई थी। शहीद की प्रतिमा को स्थापित कर दिया है। स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा भी जल्द लगवाई जाएगी।
मनोज सिंघल कार्यवाहक प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय सांगोद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो