scriptएक साल बाद भाग जाएगा गणित का डर | Students of class XII and XII board freedom from maths.CBSEbold step | Patrika News

एक साल बाद भाग जाएगा गणित का डर

locationकोटाPublished: Jan 11, 2019 09:33:48 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

दसवीं व बारहवीं बोर्ड के विद्यार्थियों को गणित के खौफ से मुक्ति मिलेगी।

Students of class XII and XII board freedom from maths.CBSEbold step

एक साल बाद भाग जाएगा गणित का डर

2020 से मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड या मैथमेटिक्स बेसिक में से एक विकल्प चुन सकता है विद्यार्थी

कोटा. दसवीं व बारहवीं बोर्ड के विद्यार्थियों को गणित के खौफ से मुक्ति मिलेगी। गणित के तनाव को कम करने दिशा में सीबीएसई ने एक महत्वपूर्ण सकारात्मक एवं साहसिक कदम उठाया है। सीबीएसई के एकेडमिक डॉयरेक्टर जोसेफ इमानुएल की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि 2020 में दसवीं बोर्ड के गणित विषय के लिए दो विकल्प तैयार किए गए है।
यह भी पढ़ें

केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स का स्तर बढ़ा..

विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार इसमें से कोई एक विकल्प चुन सकता है। यह दो विकल्प मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड तथा मैथमेटिक्स बेसिक के रूप में है। मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड का स्तर वर्तमान गणित के जैसा ही है, किंतु मैथमेटिक्स बेसिक का स्तर आसान कर दिया गया है। ऐसे विद्यार्थी जो मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड में स्वयं को सहज महसूस नहीं करते, वे मैथमेटिक्स बेसिक का चयन कर सकते हैं।

फेल होने पर बदला जा सकता है विकल्प

सीबीएसई ने नेशनल फ ोकस गु्रप के सुझाव पर अमल करते हुए कदम उठाया है कि यदि विद्यार्थी मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड लेकर दसवीं बोर्ड की परीक्षा देता है और दुर्भाग्यवश फेल हो जाता है तो वह मैथमेटिक्स बेसिक से कंपार्टमेंट दे सकता है। यह कदम इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि विषय चुनने में एक बार गलती हो जाए तो आप उस गलती को सुधार सकते है। यह विकल्प निश्चित तौर पर विद्यार्थी के मानसिक तनाव को कम करेगा।

तनाव पर किया था अध्ययन

कॅरियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की संस्था ने वर्तमान परीक्षा प्रणाली से विद्यार्थियों में उत्पन्न होने वाले तनाव का अध्ययन किया। निष्कर्ष निकला कि कठिन विषयों की परीक्षा के दौरान विद्यार्थी अधिकतम तनाव के दौर से गुजरता है। कक्षा 9 और 10 के विद्यार्थियों के लिए गणित विषय का प्रश्न पत्र अधिकतम तनाव का कारण पाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो