scriptसितम्बर में शुरू हो सकेगी आईआईटी में पढ़ाई | Study in IIT will start in September | Patrika News

सितम्बर में शुरू हो सकेगी आईआईटी में पढ़ाई

locationकोटाPublished: Feb 25, 2022 07:53:49 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

गत दो वर्षों से दिसम्बर में शुरू हो रहा था पहला सेमेस्टर
इस वर्ष परीक्षाएं समय पर होने से पटरी पर आएगा सिस्टम

सितम्बर में शुरू हो सकेगी आईआईटी में पढ़ाई

सितम्बर में शुरू हो सकेगी आईआईटी में पढ़ाई

कोटा. देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड की परीक्षा तिथि व परिणाम तक का शेड्यूल जारी होने के साथ ही आईआईटी में पढ़ाई के सिस्टम पटरी पर आने की संभावनाएं प्रबल हो गई है। गत दो वर्ष से कोविड-19 के चलते आईआईटी में पढ़ाई दिसम्बर माह में शुरू हो पा रही थी।
इस वर्ष जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 3 जुलाई की तिथि घोषित हो चुकी है। परिणाम 18 जुलाई को जारी किया जाना प्रस्तावित है। काउंसलिंग प्रवेश प्रक्रिया 19 जुलाई से प्रारंभ हो सकती है। परिणाम के बाद सम्पूर्ण काउंसलिंग प्रक्रिया करीब एक माह तक चलती है।
ऐसे में आईआईटी,एनआईटी प्रवेश की सम्पूर्ण प्रक्रिया 20 से 25 अगस्त के मध्य होने की संभावना है। साथ ही आईआईटी,एनआईटी के पहले सेमेस्टर की पढ़ाई सितम्बर के प्रथम सप्ताह में प्रारंभ हो सकती है। इससे विद्यार्थियों को लाभ होगा। पढ़ाई समय पर शुरू होने से पहले सेमेस्टर की पढ़ाई के लिए समय मिल जाएगा और बेहतर तैयारी कर सकेंगे।
एडवांस्ड के लिए ये विद्यार्थी होंगे पात्र

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि वर्ष 2021 में एनआईटी में प्रवेश ले चुके विद्यार्थी भी एडवांस्ड 2022 की परीक्षा के लिए पात्र रहेंगे। साथ ही वे विद्यार्थी जिन्होंने गत वर्ष जोसा काउंसलिंग में भाग लिया, परन्तु सीट आवंटन पर ना तो सीट असेप्टेंस फीस जमा की और ना ही आवंटित आईआईटी में रिपोर्ट किया, वे भी इस वर्ष परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने आईआईटी में प्रीपेटरी कोर्स में प्रवेश ले रखा है, वे भी एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र होंगे। साथ ही वर्ष 2020 में 12वीं पास करने वाले ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने 2020 व 2021 दोनों ही वर्षों में सिर्फ एक बार ही जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी है, वे भी वर्ष 2022 में परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो