कोटा में सब इंस्पेक्टर परीक्षा : पेपर सरल था पर घर जाना हुआ कठिन

दूसरे दिन 44 फीसदी अभ्यर्थियों ने ही दी परीक्षा

By: dhirendra tanwar

Published: 15 Sep 2021, 01:06 PM IST

कोटा. आरपीएससी की ओर से आयोजित तीन दिवसीय सब इंस्पेक्टर (एसआई) लिखित परीक्षा के दूसरे दिन मंगलवार को शहर के 63 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 44 फीसदी अभ्यर्थियों ने पेपर हल किए। दूसरे दिन कुल 21072 अभ्यर्थियों की परीक्षा थी, लेकिन दोनों पारियों में काफी अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। उधर पेपर छूटने के बाद अभ्यर्थियों का घर की वापसी के लिए पसीने बहाने पड़े। बस स्टैण्ड ओर रेलवे स्टेशन पर अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी।

सुबह 10 से 12 बजे तक पहली पारी में हिन्दी का पेपर हुआ। पहली पारी में 9456 अभ्यर्थियों ने पेपर दिया। पहली पारी में 44.87 फीसदी अभ्यर्थियों ही पहुंचे। वहीं द्वितीय पारी में दोपहर 3 बजे से शाम 5 तक सामान्य ज्ञान व विज्ञान का पेपर हुआ। इसमें 9442 अभ्यर्थियों ने पेपर दिया। पुलिस उप अधीक्षक भगवत सिंह हिंगड़ ने बताया कि हर केन्द्र पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। अभ्यर्थियों की जांच के बाद केन्द्र में प्रवेश दिया। रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर भी पुलिस जाप्ता लगाया।

कोटा जंक्शन पर भीड

पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा के चलते मंगलवार को भी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी कोटा के परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा समाप्त होने के बाद कोटा जंक्शन पर भी भीड़ एकत्र हो गई। रेल प्रशासन ने काफी मशक्त करके हालात सामान्य करने के प्रयास किए। कोटा से जयपुर के बीच चलाई गई परीक्षा स्पेशल ट्रेन के किसी कोच में घुसने के लिए भी जगह नहीं बची। कोच में घुसने के लिए काफी धक्का-मुक्की व्यवस्था बनाने के लिए राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल को तैनात किया गया, लेकिन शाम को परीक्षा खत्म होने के बाद अभ्यर्थी एक साथ स्टेशन पर उमड़े, इस कारण काफी देर तक शोर शराबा रहा। भीड़ को देखते हुए दो परीक्षा स्पेशल ट्रेनों के अलावा कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए गए।


अभ्यर्थियों का कहना

  • हिन्दी का पेपर में सिलेबस के अनुसार प्रश्न आए, लेकिन जीके के पेपर में सेलेबस से हट कर प्रश्न आए। आर्थिक समस्या, भूगोल में कम प्रश्न आए। गणिव व इतिहास व करंट अफेयर के प्रश्न औसत थे।
    धीरज विश्नोई -बीकानेर
  • हिन्दी और सामान्य ज्ञान व विज्ञान के पेपर औसत रहे। क्रिया विशेषण व संज्ञा आदि के प्रश्न थे। सामान्य ज्ञान पेपर भी सरल ही रहा। दोनों पेपर आसानी से हल कर लिए।
    दिनेश कुमार, जालौर
  • पेपर की जैसी तैयारी थी, उससे अनुरूप आसान प्रश्न आए हैं। दोनों पेपर अच्छे गए। हिन्दी का पेपर में सामान्य औसत का रहा। जबकि सैकण्ड पैपर में जीके, इकॉनामिक्स और इतिहास के प्रश्न भी औसत ही रहे।
    रवि कुमार बैरवा, दौसा
dhirendra tanwar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned