scriptSurvey of more than one and a half lakh houses was done, 1580 patients | मौसमी बीमारियां: डेढ़ लाख से अधिक घरों का सर्वे हुआ, बुखार के 1580 मरीज मिले | Patrika News

मौसमी बीमारियां: डेढ़ लाख से अधिक घरों का सर्वे हुआ, बुखार के 1580 मरीज मिले

मौसमी बीमारियां डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि की रोकथाम के लिए 8 से 15 मई तक चले 8 दिवसीय डेंगू रोधी सर्वे अभियान में चिकित्सा विभाग की 820 टीमों ने जिले में 155080 घरों का सर्वे कर एंटी लार्वा और जागरूकता गतिविधियां की। इस दौरान बुखार के 1580 मरीज मिले जिनकी ब्लड स्लाइड बनाई गई।

 

 

कोटा

Updated: May 15, 2022 10:15:03 pm

कोटा। मौसमी बीमारियां डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि की रोकथाम के लिए 8 से 15 मई तक चले 8 दिवसीय डेंगू रोधी सर्वे अभियान में चिकित्सा विभाग की 820 टीमों ने जिले में 155080 घरों का सर्वे कर एंटी लार्वा और जागरूकता गतिविधियां की। इस दौरान बुखार के 1580 मरीज मिले जिनकी ब्लड स्लाइड बनाई गई।
मौसमी बीमारियां: डेढ़ लाख से अधिक घरों का सर्वे हुआ, बुखार के 1580 मरीज मिले
मौसमी बीमारियां: डेढ़ लाख से अधिक घरों का सर्वे हुआ, बुखार के 1580 मरीज मिले
सीएमएचओ डॉ भूपेन्द्र सिंह तंवर ने बताया कि टीमों ने घर-घर जाकर 299737 जल पात्रों/कंटेनरो की जांच कर लार्वा पाए गए 2305 कंटेनरों को उपचारित किया। वहीं, 11030 कंटेनरों को खाली कराया। इनके अलावा 11187 जल पात्रों में टेमीफास की दवा और 8874 स्थानों पर एमएलओ डाला गया। 185 कमरों में पायरेथ्रम का छिड़काव किया। साथ ही लोगों को बीमारियों से बचाव-उपचार व रोकथाम संबधी जागरूकता के पोस्टर्स प्रदर्शित किए व पम्पलेट बांटे गए। सीएमएचओ ने बताया कि सोमवार 16 मई को जिले में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा। लोगों को डेंगू से बचाव रोकथाम के प्रति जागरूक करने के लिए रैलियां निकाली जाएगी। नारा लेखन किया जाएगा। अस्पतालों में आईईसी कॉर्नर बनाकर लार्वा व जागरूकता सामग्री का प्रदर्शन किया जाएगा। घर के जल पात्रों को सप्ताह में एक बार खाली करने की शपथ दिलाई जाएगी तथा एंटी लार्वा गतिविधियां की जाएगी। सीएमएचओ ने सभी चिकित्सा प्रभारियों को इसके लिए पाबंद किया है।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/munnabhai-arrested-in-kota-with-fake-aadhar-card-for-examination-7533234/

डेंगू रोग का जिम्मेदार कौन ?

चिकित्सा विभाग के कीट विज्ञानी ने बताया कि डेंगू मच्छर जनित रोग है जो कि एडीज एजिप्टाई मादा मच्छर के काटने से मनुष्यों को होता है। इस मच्छर को टाईगर जैसे फुर्ती होने के कारण टाईगर मच्छर के नाम से भी जाना जाता है। यह मादा मच्छर साफ पानी में एक बार में 100 से 150 तक अण्डे देती है। दो-तीन दिन में अण्डे से लार्वा, बनता हौ और फिर 4-5 दिनों में लार्वा से प्यूमा और उसके एक दो दिन बाद व्यस्क मच्छर बन जाता है। व्यस्क होने के बाद मच्छर दो से तीन सप्ताह तक ही जीवित रह पाता है।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/minor-girl-reaches-madhya-pradesh-to-meet-young-man-7532693/

डेंगूं रोग के लक्षण

- तेज बुखार, आंखों व सिर में आगे की ओर तेज दर्द, मांसपेषियों व जोड़ो में तेज दर्द, शरीर पर लाल चकते।

बचाव-रोकथाम के लिए ये करें
- घरों के आस-पास अनावष्यक पानी एकत्र ना होने दें, घरों में पानी की सभी टंकियो एंव पात्रों को हमेषा ढक कर रखना चाहिए।

घर की टंकी, कूलर, पक्षियों के परिण्डे, फ्रिज की ट्रे आदि को सप्ताह में एक बार रगड़कर साफ करना चाहिए।
पानी के बर्तनों को भरने से पहले उन्हे साफ करें, टायर, नारियल के खोल व अन्य कबाड़ो में पानी एकत्र ना होने दें,

घरों में मच्छरदानी का प्रयोग करें, घरों के दरवाजे खिड़कियों में मच्छरों के प्रवेष को रोकने वाली जाली की प्रयोग करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें।
डेंगू रोक के लक्षण दिखने पर चिकित्सक से परामर्श लेवें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

IND vs ZIM: शिखर धवन और शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरायाकौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त?पटना मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य का CM नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहे मौजूदMaharashtra Suspected Boat: रायगढ़ में मिली संदिग्ध नाव और 3 AK-47 किसकी? देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा खुलासाBihar News: राजधानी पटना में फिर गोलीबारी, लूटपाट का विरोध करने पर फौजी की गोली मारकर हत्यादिल्ली हाईकोर्ट ने फ्लाइट में कृपाण की अनुमति देने पर केंद्र और DGCA को जारी किया नोटिसSSC Scam case: पार्थ चटर्जी, अर्पिता मुखर्जी 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर भेजे गए, 31 अगस्त को अगली पेशीRohingya Row: अनुराग ठाकुर का AAP पर आरोप, राष्ट्र सुरक्षा से समझौता कर रही दिल्ली सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.