कोरोना के साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर रहेगा फोकस : जिला कलक्टर

कोटा. जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ ने पदभार ग्रहण करने के बाद मंगलवार को अधिकारियों से चर्चा करके जिले में चल रहे कार्यों के बारे में चर्चा की।

By: Deepak Sharma

Updated: 07 Jul 2020, 06:18 PM IST

कोटा. जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ ने पदभार ग्रहण करने के बाद मंगलवार को अधिकारियों से चर्चा करके जिले में चल रहे कार्यों के बारे में चर्चा की। इसके बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा, कोरोना नियंत्रण पूरी दुनिया की प्राथमिकता है, जिससे कोटा अलग नहीं रह सकता। कोटा में कोरोना नियंत्रण के साथ अन्य प्राथमिकताएं भी तय करेंगे। जिससे शहर और ग्रामीण क्षेत्र में आवश्यक विकास से जुड़ी गतिवधियां संचालित होती रहें।

कलक्टर ने कहा, नगरीय विकास और स्मार्ट सिटी परियोजना के प्रोजेक्ट को समय पर पूरा कराने का प्रयास करेंगे। स्ट्रीट वैंडर को केन्द्र की योजना से लाभान्वित करेंगे। केन्द्र सरकार ने छह माह तक राशन की सुविधा जिन्हें दी है उनके लिए खाद्यान्न की व्यवस्थाएं करेंगे।

कोटा में अच्छी बारिश होती है इसलिए सजग रहते हुए कार्य करेंगे, ताकि मानसून के दौरान जिले में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा, कोटा में स्मार्ट सिटी के ज्यादातर कार्य शुरू हो गए हैं। इन्हें गति देंगे। कोटा में पदस्थापना को लेकर उन्होंने कहा, मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि कोटा में शासन की व्यवस्थाकरने में सहयोग करने का अवसर मिला।

लम्बा प्रशासनिक अनुभव
भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी उज्जवल राठौड़ को लम्बा प्रशासनिक अनुभव है। वे 1989 से प्रशासनिक सेवा हैं। पहले राज्य प्रशासनिक सेवा में थे और अब 2008 से भारतीय प्रशासनिक सेवा में कई पदों पर कार्य कर चुके हैं। कोटा से पहले जयपुर, अजमेर, भरतपुर, उदयपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, जालोर में कई पदों पर सेवाएं दे चुके हैं। हाड़ौती में अकलेरा में उपखंड अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके हैं। राठौड़ ने वाणिज्य विषय से स्नातक किया है।

सवाल : कोटा में आपकी तत्कालिक प्राथमिकताएं क्या रहेंगी?
जवाब : जिले में कोरोना संक्रमण को रोकना तथा आमजन को जागरूक कर कोरोना बचाव के उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित करना प्राथमिकताओं में होगा। इसके साथ ही शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों को गति देने के प्रयास रहेंगे।

सवाल : कोरोना और विकास कार्यों के अलावा किस पर जोर रहेगा?
जवाब : बारिश में किसी को दिक्कत नहीं हो, उसके लिए बेहतर योजना पर कार्य करेंगे। आम नागरिकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर स्थानीय स्तर पर मिले, इसकी जिम्मेदारी तय की जाएगी।

सवाल : कोरोना के चलते कई चुनौतियां सामने हैं, विकास कार्य कैसे आगे बढ़ेंगे?
जवाब : विकास कार्यों को गति देने के लिए सभी से फीडबैक लेंगे। जिले के अधिकारी टीम के रूप में कार्य करेंगे। कोरोना पर नियंत्रण करते हुए विकास कार्यों को भी आगे बढ़ाया जाएगा।

Show More
Deepak Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned