Special Story: राजस्थान का एक ऐसा मंदिर जहां IIT स्टूडेंट की सुनते है भगवान भी अर्जी ! देखिये वीडियो

हे प्रभु.....बस! सलेक्शन करा दो....

By: Suraksha Rajora

Updated: 02 Apr 2019, 07:48 PM IST

Kota, Kota, Rajasthan, India


कोटा में अपना भविष्य बनाने के लिए आने वाले लाखों छात्र अपनी मेहनत के साथ कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। कहते हैं मेहनत के साथ प्रार्थना भी जरूरी होती है। वे पढ़ाई तो कर रहे हैं, लेकिन प्रार्थना पर भी पूरा जोर है। देश की एजुकेशन सिटी कोटा में छात्र छा़त्राए आईआई टी और मेडिकल की तैयारी के लिए देश विदेश से आते है कठीन पढाई के साथ साथ आईआईटी में सलेक्शन के लिए वो भगवान के दरबार में अपने मेसेज के जरिए दुआं भी मांगते है....

 

Read More: सुल्तान की सल्तनत ! इस सरकार को बने एक साल हो रहा है पूरा

 

यह है कोटा का राधाकृष्ण मंदिर वेसे तो देशभर में इस तरह के मंदिर है लेकिन इस मंदिर की बात ही कुछ खास है। मंदिर की दीवार पर मेसेज लिख रहे यह बच्चें कोटा में आईआईटी का सपना संजोये घर से दूर पढाई के लिए आते है ऐसे मे इस अंधी रेस में पिछड न जाए इसके लिए वो मेहनत के साथ साथ कामयाब होने के लिए कोई कोर कसर नही छोडना चाहते।

 

इसी अस्था और विश्वास के साथ हर दिन ऐसे कई बच्चें मंदिर की दीवार पर आईआईटी में सलेक्शन होने की गुहार भगवान से लगाते है और यह सिलसिला पिछले कई सालों से जारी है इन बच्चों का अटूट विश्वास और गहरी अस्था देश के भावी इंजीनियरों को यहां खींच लाती है।

 

Read More: पंचायती राज में अब नहीं दौड़ेंगे 'कागजी घोड़े' !

 

राजस्थान के कोटा शहर की पहचान आज आईआईटी के टोप टेन की फेहरिस्त में शुमार होती है यहां करीब एक लाख से ज्यादा बच्चें कोचिंग के लिए आते है और उनमें से ही कुछ पा जाते है टोंप टेन में जगह... इस मंहगी और कठिन पढाई में कई बार बच्चें डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते है ऐसे में उनको घर से दूर सिर्फ भगवान का ही सहारा होता है जो उनकी हौसला अफजाई में एक टोनिक का काम करता है।

 

अपनी परेशानी का हल हो या फिर बीमारी एक बार तो इस मंदिर में अर्जी लगा ही देते है और अपना मेसेज भी भगवान तक बकायदा लिख कर पहुचाने की कौशिश करते है । मंदिर समिति भी इस बात से इतफाक रखती और इन बच्चों के आत्मविश्वास को कायम रखने में मदद करती है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned