scriptदस दिन का वादा दो माह में नहीं हुआ पूरा | Ten days of promise not completed in two months | Patrika News

दस दिन का वादा दो माह में नहीं हुआ पूरा

locationकोटाPublished: Oct 28, 2018 01:43:47 am

Submitted by:

Anil Sharma

एमबीएस अस्पताल की सर्जरी ओटी में करीब दो माह पहले छत से पानी टपकने की शिकायत मिली। अस्पताल प्रशासन ने पीडब्ल्यूडी से जीर्णोद्धार का निर्णय लिया। विभाग ने दस दिन में कार्य पूरा करने का आश्वासन दिया, लेकिन दो माह बाद भी काम पड़ा है अधूरा।

kota

एमबीएस अस्पताल स्थित ईओटी।

केस : एक
बारां जिले के अंता निवासी रामदयाल (54) का 22 अक्टूबर को सड़क हादसे में पैर फैक्चर हो गया था। उसे उसी दिन एमबीएस अस्पताल के इमरजेंसी में लाया गया, लेकिन चार दिन बाद 26 अक्टूबर की रात उसका इमरजेंसी ऑपरेशन थियेटर (ईओटी) में ऑपरेशन किया गया।
केस : दो
बारां जिले के मांगरोल निवासी जमिला (60) के आंतों में छेद होने के कारण उसे 21 अक्टूबर को गंभीर स्थिति में एमबीएस अस्पताल लाया गया। गंभीर स्थिति को देखकर उसका उसी दिन ऑपरेशन होना था, लेकिन 22 अक्टूबर को दूसरे ब्लॉक में बने ईओटी में ऑपरेशन किया गया।
कोटा. एबीएस अस्पताल के इमरजेंसी ऑपरेशन थियेटर में इन दिनों समय पर मरीजों के ऑपरेशन नहीं हो पा रहे। उन्हें वेटिंग देकर ऑपरेशन किए जा रहे हैं। इससे कई बार मरीजों की जान सांसत में पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में चिकित्सकों को मजबूरन गंभीर रोगी को दूसरे ओटी में ऑपरेशन करना पड़ रहा है।
एमबीएस अस्पताल में ईओटी में सर्जरी व ऑर्थोपेडिक की अलग- अलग ओटी है। 2 माह पहले सर्जरी ओटी में बारिश का पानी टपकने की शिकायत आई। अस्पताल प्रशासन ने पीडब्ल्यूडी से छत का जीर्णोद्धार कार्य करवाने का निर्णय किया। पीडब्ल्यूडी ने दस दिन में उसका जीर्णोद्धार पूरा करने का आश्वासन देकर कार्य शुरू किया, लेकिन दो माह बाद भी काम पूरा नहीं हो सका। ओटी में एसी लग चुका है। लाइट फिटिंग का काम शेष है। इसके चलते ओटी शुरू नहीं हो सका है।
रोजाना 10 ऑपरेशन
एमबीएस अस्पताल की इमरजेंसी ओटी में प्रतिदिन दस ऑपरेशन होते हैं। इनमें 5 बड़े व 5 छोटे ऑपरेशन होते हैं। ऐसे में एक ही ओटी चलने से कई बार गंभीर मरीज एक साथ आने से स्थिति विकट हो जाती है। मरीजों का मजबूरन ऊपर बने ओटी में ऑपरेशन करना पड़ता है।
जल्द शुरू करेंगे
& ओटी का काम लगभग पूरा हो गया। फिनिशिंग हो चुकी है। वायरिंग फिटिंग में थोड़ी दिक्कत आ रही है। उसकी ट्रायल ले रहे हैं। एक-दो दिन में ओटी शुरू करवाने का प्रयास कर रहे हैं।
डॉ. नवीन सक्सेना,
अधीक्षक, एमबीएस अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो