scriptOMG: आरएपीपी प्लांट पर आतंकी हमला ! सीआईएसएफ के जवानों ने संभाला मोर्चा…पढ़िए पूरी ख़बर | Terrorist attack on Rapp Plant border limit Rawatbhata | Patrika News
कोटा

OMG: आरएपीपी प्लांट पर आतंकी हमला ! सीआईएसएफ के जवानों ने संभाला मोर्चा…पढ़िए पूरी ख़बर

राजस्थान परमाणु बिजलीघर में रासायनिक हमला किया तो यहां…

कोटाMar 24, 2019 / 07:54 pm

Suraksha Rajora

Terrorist attack on Rapp Plant border limit Rawatbhata

OMG: आरएपीपी प्लांट की परिधि सीमा पर आतंकी हमला ! सीआईएसएफ के जवानों ने संभाला मोर्चा

कोटा /रावतभाटा. अगर दुश्मनों ने राजस्थान परमाणु बिजलीघर में रासायनिक हमला किया तो यहां सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवान रासायनिक प्रभाव पर काबू पाकर दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

आसान है ऑर्गन रिट्राइवल की परमिशन मिलना..जानिए क्या कहते है विशेषज्ञ

रविवार को घातक रसायनों का ढूंढकर उनके प्रभाव पर काबू पाने का सीआईएसएफ और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने संयुक्त रूप से पूर्वाभ्यास किया। रविवार को जैसे ही सीआईएसएफ को सूचना मिली कि दुश्मन ने आरएपीपी प्लांट की परिधि सीमा के प्रवेश द्वार के पास से रसायनिक हमला किया है तो तुरंत राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की छठी बटालियन और सीआईएसएफ के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया। सीआईएसएफ ने अपने डॉग स्क्वायड की मदद से छुपे हुए रसायनों और विस्फोटक सामग्री का पता लगाकर उनकी जांच की।
जिसमें रसायन काफी घातक होने का पता चला। इसके बाद एनडीआरएफ बटालियन के जवानों ने मौके पर पहुंचकर प्रभावित क्षेत्र को कब्जे में लिया और रसायनों, विस्फोटक सामग्री को निष्प्रभावी कर उन पर काबू पा लिया तथा क्षेत्र को रसानिक प्रभाव से मुक्त करवाने में सफलता हासिल की। पूर्वाभ्यास सुबह नौ बजे से करीब साढ़े ११ बजे तक चला। इसमें एनडीआरएफ के ४५ व सीआईएसएफ के ३५ जवानों ने भाग लिया।
यह रहे मौजूद
पूर्वाभ्यास के दौरान राजस्थान परमाणु बिजलीघर की इकाई 3 व 4 के केन्द्र निदेशक राजू मनोहर गोडबोले, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार सुरक्षा विभाग के अपर मुख्य अभियंता जी.डी. मेघनानी, मानव संसाधन प्रमुख राजीव दुधे, वरिष्ठ प्रबंधक आरएल. बुनकर, उपप्रबंधक सीबीएस चौहान, वरिष्ठ तकनीकी अभियंता उपकार रस्तोगी सीआईएसएफ कमाडेंट संजीत कुमार, एनडीआरएफ की छठीं बटालियन ओर से टीम लीडर कुलदीप सिंह व डिप्टी टीम लीडर एसआर चौधरी मौजूद थे। संचालन वरिष्ठ अभियंता (सुरक्षा) सुनीश सक्सेना व सीआईएसएफ के सहायक कमाडेंट अमित राणा ने किया।

Home / Kota / OMG: आरएपीपी प्लांट पर आतंकी हमला ! सीआईएसएफ के जवानों ने संभाला मोर्चा…पढ़िए पूरी ख़बर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो